ब्रेकिंग न्यूज़
शेयर बाजार: बैंक, आईटी कंपनियों के बल पर सेंसेक्स में 490 अंक का उछालउत्तर कोरियाई शासक किम व्लदिमीर पुतिन का समर्थन हासिल करने के लिए पहुंचे रूसकांग्रेस ने बिहार के लिए 55 साल के राज में क्या किया: अमित शाहसीजेआई पर आरोप लगाने वाली महिला की धोखाधड़ी मामले में जमानत रद्द करने पर 23 मई को सुनवाई‘दीदी’ सिलवाती हैं कुर्ते, शेख हसीना भेजती हैं मिठाइयां: प्रधानमंत्री मोदीकेजरीवाल, सिसोदिया और योगेंद्र के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट पर लगी रोकरोड शो से गदगद हुए प्रधानमंत्री मोदी, लोहरदगा की रैली में बोले- ये लहर नहीं ललकार हैरोहित शेखर की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार, गुनाह कबूला
नेपाल
बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति भंडारी से मिले
By Deshwani | Publish Date: 30/8/2018 3:54:49 PM
बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति भंडारी से मिले

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए काठमांडू पहुंच गए हैं। उन्होंने नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना एवं अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरीसेना से भी मुलाकात की। इस बार सम्मेलन का मुख्य विषय है  बंगाल की खाड़ी शांति, खुशहाली और स्थायित्व की ओर। सम्मेलन में सुरक्षा और आतंकवाद जैसे अहम मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ कनेक्टीविटी और आर्थिक साझेदारी बढ़ाने के मसले पर भी रणनीति तैयार की जाएगी।

काठमांडू में दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों का संगम होनेवाला है। गुरुवार से शुरु हो रहे बिम्सटेक सम्मेलन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चौथे सम्मेलन में बिम्सटेक के गोवा सम्मेलन में तय किए गए लक्ष्यों की समीक्षा की जाएगी तो साथ क्षेत्रीय सहयोग को और गाढ़ा करने के उपायों पर चर्चा की जाएगी। एक क्षेत्रीय संगठन के रुप में बिम्सटेक की अहमियत एक बेहद ही मजबूत आर्थिक और सामरिक समूह तौर पर लगातार बढ़ रही है। बिसटेक सम्मेलन में सुरक्षा और आतंकवाद, यातायात और संपर्क, पर्यावरण और आपदा प्रबंधन के साथ आर्थिक साझेदारी बढ़ाने के उपायों पर खासतौर से चर्चा होने की उम्मीद है।

सबसे खास बात ये है कि ये ऐसे देश हैं, जिनकी विरासत साझी है तो सोच भी शांति, समृद्धि और विकास को लेकर एक जैसी है। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बिम्सटेक देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी नेपाल यात्रा के दौरान पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में करीब 400 बिस्तरों वाली धर्मशाला का भी उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण भारत की मदद से किया गया है। इस धर्मशाला को लेकर भारत और नेपाल के लोगों में काफी उत्साह है। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS