ब्रेकिंग न्यूज़
‘बोले चूड़ियां’ में नवाजुद्दीन बनेंगे गायक, तमन्ना को करेंगे यूं इम्प्रेसलेवी लेने आये टीएसपीसी के दो नक्सलियों को चतरा पुलिस ने किया गिरफ्तारलोकसभा में ओवैसी ने कहा- उंगली मत दिखाइए, मैं नहीं डरूंगा, शाह बोले- अगर डर जेहन में है तो क्या करेंअमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प का विवादित बयान, एक बार फिर लगा नस्लवाद का आरोपनेपाल मे बाढ़ का कहर, अब तक 65 लोगों की मौत, 38 घायलबन्द होने के कगार पर डीएचएफएल, कम्पनी के शेयरों में 29 फीसदी की गिरावटचमकी बुखार को लेकर केंद्र, यूपी और बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिसअगस्ता मामले के सरकारी गवाह राजीव सक्सेना की जमानत निरस्त करने की याचिका
नेपाल
जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2018 11:13:12 AM
जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

जनकपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे पर पहुंच गए हैं। जनकपुर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री का यह दौरा कई मायनो में खास है। प्रधानमंत्री का दौरा पिछले महीने ओली के भारत दौरे के बाद हो रहा है। ओली फरवरी में पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे। रवाना होने से पहले उन्होंने कल कहा कि भारत, नेपाल के साथ दोस्ताना संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है। प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के निमंत्रण पर नेपाल के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने रवाना होने से पहले बयान में कहा, "बतौर प्रधानमंत्री नेपाल का यह मेरा तीसरा दौरा है। यह नेपाल को लेकर भारत की उच्च प्राथमिकता और हमारे पुराने, करीबी दोस्त नेपाल के साथ निजी तौर पर मेरे जुड़ाव को दर्शाता है।

 

प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा, यह उच्चस्तरीय और निरंतर मुलाकातें मेरी सरकार की 'पड़ोसी पहले' नीति की प्रतिबद्धताओं को दर्शाती है जो सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य के अनुरूप है। उन्होंने कहा, दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में एक साथ कई द्विपक्षीय संपर्क व विकास परियोजनाएं पूरी की हैं और दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए परिवर्तनकारी पहलों की शुरुआत की है।

 

मोदी ने कहा कि पिछले महीने नई दिल्ली में पारस्परिक हित के मुद्दों पर व्यापक चर्चा करने के बाद उन्हें और ओली को विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी साझेदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। भारतीय प्रधानमंत्री ने बताया कि वह काठमांडू के अलावा जनकपुर और मुक्तिनाथ का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, इन दोनों जगहों पर हर साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। वे भारत और नेपाल के लोगों के बीच प्राचीन और मजबूत सांस्कृतिक व धार्मिक संबंधों के प्रत्यक्ष गवाह हैं।

 

इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और मोदी संयुक्त रूप से देवी सीता के जन्म स्थान जनकपुर से भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या को जोड़ने वाले रामायण सर्किट बस मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी बाहराबिगहा के रंगभूमि मैदान में उनके सम्मान में आयोजित भोज में भाग लेंगे तथा वे वहां उनके स्वागत के लिए आने वाले लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं।

 

भारतीय प्रधानमंत्री इसके बाद वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में स्थित अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है। 900 मेगावाट की परियोजना के अगले पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है‌। इस परियोजना पर भारत ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। 

 

मोदी और ओली संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसके बाद ओली अपने भारतीय समकक्ष के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। मोदी 12 मई को थोरांग ला पहाड़ियों की तराई में स्थित मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तथा इसके जीर्णोद्धार तथा विकास के लिए घोषणाएं करेंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS