ब्रेकिंग न्यूज़
शेयर बाजार: बैंक, आईटी कंपनियों के बल पर सेंसेक्स में 490 अंक का उछालउत्तर कोरियाई शासक किम व्लदिमीर पुतिन का समर्थन हासिल करने के लिए पहुंचे रूसकांग्रेस ने बिहार के लिए 55 साल के राज में क्या किया: अमित शाहसीजेआई पर आरोप लगाने वाली महिला की धोखाधड़ी मामले में जमानत रद्द करने पर 23 मई को सुनवाई‘दीदी’ सिलवाती हैं कुर्ते, शेख हसीना भेजती हैं मिठाइयां: प्रधानमंत्री मोदीकेजरीवाल, सिसोदिया और योगेंद्र के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट पर लगी रोकरोड शो से गदगद हुए प्रधानमंत्री मोदी, लोहरदगा की रैली में बोले- ये लहर नहीं ललकार हैरोहित शेखर की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार, गुनाह कबूला
नेपाल
नेपाल में मनाया गया विश्व हिन्दी दिवस
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 7:58:57 PM
नेपाल में मनाया गया विश्व हिन्दी दिवस

 काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल में भारतीय मिशन ने राजधानी काठमांडू में बुधवार को हर्षोल्लास के साथ विश्व हिन्दी दिवस मनाया। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। 

नेपाल के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री जितेंद्र नारायण देव ने समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दी दुनिया के लिए ज्ञान का भंडार है।
 
विदित हो कि कार्यक्रम का आयोजन यहां अन्नपूर्णा होटल हुआ जहां नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश से कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
 
उन्होंने कहा कि दोनों के बीच संपर्क के लिए जिस भाषा का इस्तेमाल किया जाता है उसमें काफी समानता है। दोनों देशों के लोगों में रोटी-बेटी के संबंधों में भाषा एक अभिन्न कारक है और वह हिन्दी से ज्यादा कुछ नहीं हो सकता है।
 
पुरी ने आगे कहा कि नेपाल में मैथिली और भोजपुरी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है और उनके बीच हिन्दी की अपनी अलग परिभाषा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS