ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
नेपाल
नेपाल में प्रचंड और ओली बारी-बारी से बन सकते हैं प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 19/12/2017 9:14:37 PM
नेपाल में प्रचंड और ओली बारी-बारी से बन सकते हैं प्रधानमंत्री

काठमांडू,  (हि.स.)। नेपाल में संघीय सरकार बनाने की प्रक्रिया के तहत वामपंथी गठबंधन ने एक प्रस्ताव रखा है जिसके तहत केपी शर्मा ओली और पुष्प कमल दमल दहल प्रचंड बारी-बारी से से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि संसदीय चुनाव में वामपंथी गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला है। सीपीएन-यूएमएल को 120 सीटें और सीपीएन - माओवादी सेंटर को 53 सीटें मिली हैं। नेपाल में सरकार बनाने के लिए 275 सदस्यीय प्रतिनिधिसभा किसी भी दल या गठबंधन को 138 सदस्यों की जरूरत है, जबकि इस गठबंधन के खाते में 173 सीटें हैं।

प्रस्ताव के अनुसार, सरकार के पांच साल के कार्यकाल में ओली पहले चरण में प्रधानमंत्री बनेंगे, जबकि प्रचंड दूसरे चरण में सत्तासीन होंगे। ओली झापा संसदीय सीट से विजयी हुए हैं। वहीं, प्रचंड चितवन से निर्वाचित हुए हैं।

सीपीएन-यूएमएल के उपमहासचिव घनश्याम भूसाल ने कहा कि प्रचंड पार्टी एकीकरण समन्वय समिति के प्रमुख बनाए जा सकते हैं, जबकि ओली सरकार का नेतृत्व करेंगे। सरकार के कार्यकाल के दूसरे चरण में प्रचंड सरकार का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने समाचार पत्र हिमालयन टाइम्स से कहा, “ पार्टी के एकीकरण के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। ” एकीकरण से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि वामपंथी गठबंधन पार्टियों के एकीकरण के लिए अगले साल मार्च तक एक ठोस रोड मैप और प्रक्रिया लेकर आएगा।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS