ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में नई शराब नीति लागू, बेचने व परोसने के नियमों में बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 22/2/2017 8:34:27 PM
नेपाल में नई शराब नीति लागू, बेचने व परोसने के नियमों में बदलाव

 काठमांडू। विनय सिंह

प्रचंड सरकार की मुहर के बाद नेपाल में नई शराब नीति लागू हो गई है। इसे कानूनी मान्यता देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। नई नीति के अनुसार नेपाल में शराब बेचने व पीने के नियम कड़े कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में शराब की बिक्री व इसे पीने के नियमों में बदलाव का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था। इसके बाद सोमवार रात प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ऊर्फ प्रचंड की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे पास कर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्री गगन थापा के कानूनी सलाहकार राजू कटुवाल ने बताया कि सरकार का मानना है कि नेपाल में शराब की खुलेआम बिक्री व ज्यादा सेवन से घरेलु हिंसा, सड़क दुर्घटना व आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि अब शादियां, सरकारी व निजी किसी भी तरह के आयोजनों में शराब पर प्रतिबंध होगा। सुबह पांच से रात सात बजे तक शराब की बिक्री नहीं होगी। एक दिन में एक व्यक्ति को एक लीटर से अधिक शराब नहीं मिलेगी। इसके अलावा 21 साल से कम उम्र के युवक व गर्भवती महिलाएं खरीदारी नहीं कर सकेंगे। 
उन्होंने बताया कि शराब की कंपनियों के प्रचार पर भी रोक लगायी गई है। ये कंपनियां अपने उत्पाद का प्रिंट व डिजिटल मीडिया में प्रचार नहीं कर सकती। बोतलों पर ‘शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है’ लिखना जरूर्री होगा। 
नए नियम के मुताबिक, सार्वजनिक जगह, स्कूल, कॉलेज, धार्मिक व ऐतिहासिक जगहों के आसपास शराब की बिक्री नहीं होगी।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS