ब्रेकिंग न्यूज़
रक्सौल के मुकेश कुमार को मिला ग्लोबल पीस अवार्डडीएफओ प्रभाकर झा ने भारत- नेपाल सीमा पर बने जांच चौकी का किया निरीक्षण, पेड़ों को लेकर दिए निर्देशहिन्दू जागरण मंच बेतिया ने वीर गौरव बब्लू बारी को दी श्रद्धाजंलि, उनके विस्मरणीय योगदानों को किया यादट्रैक्टर में बैठकर नगर विकास मंत्री के घर कूड़ा फेंकने जा रहे थे पप्पू यादव, पुलिस ने काटा चालानभारत-बांग्लादेश मैच में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और हसीना को दिया गया न्योताकश्मीर देश का आंतरिक मुद्दा, इसे अंतरराष्ट्रीय क्यों बना रही है कांग्रेस: राजनाथ सिंहनिवेश के लिए भारत से अच्छी कोई जगह नहीं, सरकार सुधार लाने के लिए उठा रही कदम: वित्‍त मंत्री सीतारमणजन्मदिन: बेमिसाल अदाकारा और बहुमुखी प्रतिभा की धनी थी स्मिता पाटिल
नेपाल
काठमांडू से कोलकाता और दिल्ली के बीच शुरू होगी रेल सेवा
By Deshwani | Publish Date: 21/2/2017 6:31:34 PM
काठमांडू से कोलकाता और दिल्ली के बीच शुरू होगी रेल सेवा

काठमांडू (नेपाल)। विनय सिंह

भारत सरकार  नेपाल में रेल सेवा के विस्तार को और मजबूत करना चाहती है। सरकार ने नई दिल्ली और कोलकाता से नेपाल की राजधानी काठमांडू तक सीधी रेल सेवा शुरू करने में दिलचस्पी दिखायी है। सरकार का मानना है कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के पूरा होने से दोनों देशों के बीच राजनीतिक, सामाजिक व व्यापारिक रिश्ते और मजबूत होंगे। भारतीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने काठमांडू में कॉनफेडरेशन ऑफ नेपाली इंडस्ट्रीज व नेपाल सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय समिट को संबोधित करते हुए यह संकेत दिए। यह समिट 19 और 20 फरवरी को सॉल्टी प्लाजा होटल में हुआ। 

उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ भारत के गहरे रिश्ते हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच रेल यातायात को और विस्तार देना जरूरी है।  रेल मंत्री ने कहा कि भारत का नेपाल में रेल लाइनों के विस्तार का मकसद दोनों देशों के बीच यातायात व्यवस्था को सुगम बनाना है। इससे पर्यटकों और कारोबारियों को भी फायदा होगा। नेपाल के आर्थिक विकास में तेजी आएगी। इस परियोजना पर बहुत जल्द काम शुरू हो जाएगा। इस काम को प्राथमिकता के साथ की जाएगी। रेल मंत्री ने इस परियोजना के लिए नेपाल सरकार के अलावा देशी-विदेशी निजी निवेशकों से भी आगे आने का आग्रह किया। समिट में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ऊर्फ प्रचंड के अलावा कई देशों के डेलीगेट्स मौजूद थे। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS