ब्रेकिंग न्यूज़
शेयर बाजार: बैंक, आईटी कंपनियों के बल पर सेंसेक्स में 490 अंक का उछालउत्तर कोरियाई शासक किम व्लदिमीर पुतिन का समर्थन हासिल करने के लिए पहुंचे रूसकांग्रेस ने बिहार के लिए 55 साल के राज में क्या किया: अमित शाहसीजेआई पर आरोप लगाने वाली महिला की धोखाधड़ी मामले में जमानत रद्द करने पर 23 मई को सुनवाई‘दीदी’ सिलवाती हैं कुर्ते, शेख हसीना भेजती हैं मिठाइयां: प्रधानमंत्री मोदीकेजरीवाल, सिसोदिया और योगेंद्र के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट पर लगी रोकरोड शो से गदगद हुए प्रधानमंत्री मोदी, लोहरदगा की रैली में बोले- ये लहर नहीं ललकार हैरोहित शेखर की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार, गुनाह कबूला
नेपाल
काठमांडू से कोलकाता और दिल्ली के बीच शुरू होगी रेल सेवा
By Deshwani | Publish Date: 21/2/2017 6:31:34 PM
काठमांडू से कोलकाता और दिल्ली के बीच शुरू होगी रेल सेवा

काठमांडू (नेपाल)। विनय सिंह

भारत सरकार  नेपाल में रेल सेवा के विस्तार को और मजबूत करना चाहती है। सरकार ने नई दिल्ली और कोलकाता से नेपाल की राजधानी काठमांडू तक सीधी रेल सेवा शुरू करने में दिलचस्पी दिखायी है। सरकार का मानना है कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के पूरा होने से दोनों देशों के बीच राजनीतिक, सामाजिक व व्यापारिक रिश्ते और मजबूत होंगे। भारतीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने काठमांडू में कॉनफेडरेशन ऑफ नेपाली इंडस्ट्रीज व नेपाल सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय समिट को संबोधित करते हुए यह संकेत दिए। यह समिट 19 और 20 फरवरी को सॉल्टी प्लाजा होटल में हुआ। 

उन्होंने कहा कि नेपाल के साथ भारत के गहरे रिश्ते हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच रेल यातायात को और विस्तार देना जरूरी है।  रेल मंत्री ने कहा कि भारत का नेपाल में रेल लाइनों के विस्तार का मकसद दोनों देशों के बीच यातायात व्यवस्था को सुगम बनाना है। इससे पर्यटकों और कारोबारियों को भी फायदा होगा। नेपाल के आर्थिक विकास में तेजी आएगी। इस परियोजना पर बहुत जल्द काम शुरू हो जाएगा। इस काम को प्राथमिकता के साथ की जाएगी। रेल मंत्री ने इस परियोजना के लिए नेपाल सरकार के अलावा देशी-विदेशी निजी निवेशकों से भी आगे आने का आग्रह किया। समिट में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ऊर्फ प्रचंड के अलावा कई देशों के डेलीगेट्स मौजूद थे। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS