ब्रेकिंग न्यूज़
शेयर बाजार: बैंक, आईटी कंपनियों के बल पर सेंसेक्स में 490 अंक का उछालउत्तर कोरियाई शासक किम व्लदिमीर पुतिन का समर्थन हासिल करने के लिए पहुंचे रूसकांग्रेस ने बिहार के लिए 55 साल के राज में क्या किया: अमित शाहसीजेआई पर आरोप लगाने वाली महिला की धोखाधड़ी मामले में जमानत रद्द करने पर 23 मई को सुनवाई‘दीदी’ सिलवाती हैं कुर्ते, शेख हसीना भेजती हैं मिठाइयां: प्रधानमंत्री मोदीकेजरीवाल, सिसोदिया और योगेंद्र के खिलाफ जारी गैर जमानती वारंट पर लगी रोकरोड शो से गदगद हुए प्रधानमंत्री मोदी, लोहरदगा की रैली में बोले- ये लहर नहीं ललकार हैरोहित शेखर की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार, गुनाह कबूला
नेपाल
भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2017 11:34:44 AM
भारत-नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

काठमांडू। नेपाल के पश्चिमी जिला रूपनडेही में भारत और नेपाल का संयुक्त सैन्य अभ्यास मंगलवार को शुरू हुआ। इसमें आतंकवाद विरोधी और जंगलों में होने वाले अभियान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। नेपाली सेना के वरिष्ठ अधिकारी राजेंद्र कार्की ने सूर्य किरण अभ्यास का उद्घाटन किया। इसमें भारत और नेपाल के करीब 300-300 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय सेना के अधिकारियों के मुताबिक, सैनिकों की भागीदारी के लिहाज से सूर्य किरण सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है। आपदा प्रबंधन और संयुक्त आपदा राहत अभियान भी इस अभ्यास का हिस्सा होगा।
 
नेपाली सेना ने कहा कि संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं को अनुभव, समझ और कौशल के आदान-प्रदान का प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा। इससे दोनों देशों के मौजूदा दोस्ताना संबंध और मजबूत होंगे और दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ बढे़गा। भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास का 12वां संस्करण छह सितंबर को समाप्त होगा। 11वां संस्करण उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित हुआ था। सूर्य किरण सैन्य अभ्यास का आयोजन बारी-बारी से भारत और नेपाल में किया जाता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS