ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल
नेपाल के एक प्रांत में निकाय चुनाव टला
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 7:09:03 PM
नेपाल के एक प्रांत में निकाय चुनाव टला

 काठमांडू। नेपाल के प्रांत संख्या दो में 28 जून को होने वाले दूसरे चरण के निकाय चुनाव को टाल दिया गया है। इस आशय का फैसला गुरुवार को सत्ताधारी दलों और राष्ट्रीय जनता पार्टी- नेपाल के बीच हुई बैठक के बाद लिया गया है। विदति हो कि आन्दोलनरत राष्ट्रीय जता पार्टी-नेपाल (राजपा-एन)और सत्ताधारी नेपाली कांग्रेस व सीपीएन-माओवादी सेंटर के बीच यह बैठक प्रधानमंत्री मंत्री के कर्यालय सिंहदरबार में हुई।

नेपाली कांग्रेस के नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री बिमलेंद्र निधि ने कहा कि प्रांत संख्या दो में दूसरे चरण का निकाय चुनावों को टालने पर सहमति बन गई है। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रांत में सितम्बर महीने में चुनाव कराने के लिए सरकार चुनाव आयोग से निवेदन करने भी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे चरण के निकाय चुनावों के लिए नामांकन पत्र भरने की तिथि भी दो-तीन दिन आगे बढ़ा दी जाएगी।
प्रांत संख्या दो में आठ जिले- परसा, धनुषा, सर्लाही, सिरहा,बारा, रौताहाट, महोत्तारी और सप्तारी शामिल हैं। विदित हो कि दूसरे चरण के निकाय चुनाव प्रांत संख्या 1,2,5 और सात में होने वाले थे, लेकिन अब केवल तीन प्रांतों में ही होंगे। प्रथम के निकाय चुनाव तीन प्रांतों में संपनन हो चुके हैं।
हालांकि राष्ट्रीय जनता पार्टी-नेपाल ने चेतावनी दी है कि अगर संविधान संशोधन और तराई के जिलों में निकाय की सीटें बढ़ाने की उनकी मांग पर 28 जून से पहले ध्यान नहीं दिया तो वह चुनाव में बाधा उपस्थित करेंगे। ज्ञात हो कि दूसरे चरण के निकाय चुनावों के लिए मतदान 28 जून को होने वाले हैं। लेकिन निधि ने कहा कि राजपा-एन को दूसरे चरण के निकाय चुनावों में शामिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS