ब्रेकिंग न्यूज़
आईएएस से छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री बनने वाले अजीत जोगी नहीं रहें, प्रधानमंत्री मोदी व सीएम नीतीश ने जताई गहरी शोक संवेदनामोतिहारी के चकिया में दो प्रवासी कामगारों की एक्सीडेंट में हुई मौत, बाइक पर सवार हो दिल्ली से जा रहे थे दरभंगा, रास्ते में हुई दुर्घटनामोतिहारी की पीपराकोठी में एसएसबी ने करीब 2 करोड़ मूल्य की मॉरफीन पकड़ी, वाहन जब्त, ड्राइवर भी गरफ्तारदेश के अलग-अलग हिस्सो से रक्सौल आए 470 लोगों को किया गया होम क्वारेंटाइनरक्सौल शहर के नागारोड में पुलिस ने छापेमारी कर 100 बोतल नेपाली शराब व 2 किलो 700 ग्राम गांजा किया जप्तसमस्तीपुर में बूढ़ी गंडक नदी में मिली लापता किशोर की लाशश्रमिक स्पेशल ट्रेन में प्रसव पीड़ा पर पहुंची मेडिकल टीम, बच्ची ने ली जन्मपुणे से आए प्रवासी की क्वारंटाइन सेंटर में मौत
राष्ट्रीय
बैंक लोन धारकों के हित में आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, होम, कार व पर्सनल लोन होंगे सस्ता
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2020 4:47:57 PM
बैंक लोन धारकों के हित में आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, होम, कार व पर्सनल लोन होंगे सस्ता

नई दिल्‍ली। कोरोना संकट के बीच रिजर्व बैंक के गवर्ननर शक्तिकांत दास ने लोन पेमेंट में बैंक ग्राहकों का काफी सहूलियत देने की घोषणा की है। आरबीआई गवर्नर ने आशंका जताई है कि चालू वित्तीय वर्ष की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव हो सकती है। इससे निजात पाने के लिए आरबीआई गवर्नर ने कई घोषणाएं की हैं।
 
आम लोगों को राहत देते हुए आरबीआई ने टर्म लोन मोरटोरियम को पहले यह 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त तक के लिए कर दिया है। अब ये सुविधा 6 महीने के लिए हो गई है। यदि इस दौरान कोई ईएमआई नहीं चुका पाता है तो उसको लोन डिफॉल्ट या एनपीए नहीं माना जाएगा। ब्‍याज दर भी घटेगी। इससे फैसले से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सहित सभी तरह के कर्ज पर ईएमआई सस्ती होगी। 

आरबीआई गवर्नर ने आशंका जताई है कि चालू वित्तीय वर्ष की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव हो सकती है।आरबीआई के मुताबिक कोरोना संकट के बावजूद महंगाई दर 4 फीसद के नीचे रहने की आशंका जतायी गई है। यदि अधिक समय तक देश में लॉकडाउन रहा तो इसमें इजाफा भी हो सकता है।
 
रिजर्व बैंक के गवर्नर ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का एलान करते हुए बैंकों को बड़ी राहत दी है। इसका असर आम लोगों पर भी पड़ेगा। ब्‍याज दर घटने के फैसले से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सहित सभी तरह के कर्ज पर ईएमआई सस्ती होगी। इसके अलावा आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी घटाकर 3.35 फीसद कर दिया है।

आरबीआई गवर्नर ने उम्‍मीद जताई है कि देश कोरोना संकट से जल्‍द उबर जाएगा। उन्‍होंने ये भी माना है कि कोरोना की वजह से देश को आर्थिक नुकसान हुआ है। वहीं भारत में बिजली व पेट्रोलियम उत्पाद की खपत और सीमेंट उत्‍पादन में गिरावट आई है। इसके अलावा छह बड़े प्रदेशों में औद्योगिक उत्पादन गिरा है।
दास के मुताबिक देश में रबी की फसल अच्छी हुई है और इस बार भी बेहतर मॉनसून और बेहतर फसल होने की उम्‍मीद है। से काफी उम्मीदे है। उनके मुताबिक सरकार और आरबीआई के उठाए गए कदमों का असर भी सितंबर के बाद दिखना शुरू होगा।
 
एक्सपोर्ट क्रेडिट समय 12 महीने से बढाकर 15 माह किया गया है। वहीं सिडबी को 15000 करोड़ रुपये के इस्तेमाल के लिए 90 दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है। 
 
सैयद सहनवाज हुसैन ने कहा-

रिज़र्व बैंक के फैसले का तहे-दिल से स्वागत, रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट्स की कटौती, से कई सेक्टर के व्यापार को मदद मिलेगी,और कोरोना के इस दौर में @RBI का ये फैसला @narendramodi जी के #AtmaNirbharBharatAbhiyan को साकार करने में सहयोगी साबित होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS