ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बिप्‍लोबी भारत गैलरी का हुआ वर्चुवल उद्घाटन, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- देश के बच्चें महापुरुषों के बलिदान को याद करेंगे
By Deshwani | Publish Date: 23/3/2022 9:00:00 PM
बिप्‍लोबी भारत गैलरी का हुआ वर्चुवल उद्घाटन, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- देश के बच्चें महापुरुषों के बलिदान को याद करेंगे

बिप्‍लोबी भारत गैलरी का हुआ वर्चुवल उद्घाटन करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। पीआईबी।

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को शहीद दिवस पर कोलकाता के विप्‍लवी भारत गैलरी का वर्चुवल उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विकटोरिया मेमॉरियल हॉल में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इस गैलरी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने महान देश भक्‍तों को स्‍मरण करते हुए कहा कि हर बच्चा अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के बलिदान को याद कर उससे प्रेरणा लेगा।


 

प्रधानमंत्री ने देश के महान देशभक्‍तों को स्‍मरण करते हुए कहा कि हर बच्चा अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के बलिदान को याद कर उससे प्रेरणा लेगा। विपल्‍वी भारत गैलरी उस राजनीतिक और बौद्ध‍िक पृष्‍ठ भूमि को दर्शाती हैं जिसने क्रांतिकारियों के आंदोलन को प्रेरित किया।


श्री मोदी ने कहा कि भारत में विरासत पर्यटन को बढावा देने के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान जारी है। इसे स्‍वदेश दर्शन जैसी कई योजनाओं के माध्‍यम से बढावा दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दांडी मार्च स्‍मारक, जलियावाला स्‍मारक के नवीकरण, स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी, दीनदयाल स्‍मारक, बाबा साहेब मेमॉरियल, भगवान बिरसा मुंडा मेमॉरियल, आयोध्‍या तथा काशी के घाटों का सौन्‍दर्यकरण और देशभर के मंदिरों के नवीकरण से विरासत पर्यटन के लिए नए अवसरों का सृजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपल्‍वी भारत गैलरी पश्‍चिम बंगाल की विरासत को संरक्षित करने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है


इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नया भारत देश की विरासत को विदेशों से वापस ला रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश की कई प्रतिमाएं तस्‍करी कर विदेशों में ले जाई गईं थीं। श्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के दशक में केवल 12 प्रतिमाएं ही स्‍वदेश लाई जा सकी थीं लेकिन पिछले सात वर्ष में दो सौ 25 से अधिक प्रतिमाएं वापस लाई गई हैं।


श्री मोदी ने बीरभूम में हुई हिंसा की घटनाओं के लिए दुख और संवेदना व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि राज्‍य सरकार उन लोगों को निश्‍चित रूप से सजा देगी जिन्‍होंने ये जघन्‍य अपराध किया है। प्रधानमंत्री ने बंगाल के लोगों से भी आग्रह किया कि ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वालों और ऐसे अपराधियों को प्रोत्‍साहन देने वालों को कभी माफ न करें। उन्‍होंने अपराधियों को पकडने के लिए राज्‍य सरकार को हर सम्‍भव सहायता देने का आश्‍वासन दिया।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS