ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री ने पूरे देश के प्रमुख सिख नेताओं से मुलाकात की
By Deshwani | Publish Date: 18/2/2022 10:43:29 PM
प्रधानमंत्री ने पूरे देश के प्रमुख सिख नेताओं से मुलाकात की

दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज 7 लोक कल्याण मार्ग पर पूरे देश के प्रमुख सिख नेताओं से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने सिख समुदाय के कल्याण के लिए लगातार कदम उठाने तथा विशेष रूप से 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस घोषित करने के माध्यम से चार साहिबजादे को सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। प्रतिनिधिमंडल के प्रत्येक सदस्य ने प्रधानमंत्री को 'सिरोपाओ' और 'सिरी साहिब' से सम्मानित किया।





प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कई क्षेत्रों में लोग चार साहिबजादे के योगदान और बलिदान के बारे में नहीं जानते हैं। उन्होंने याद करते हुए कहा कि जब भी उन्हें स्कूलों में और बच्चों के सामने कुछ कहने का मौका मिलता था, वे हमेशा चार साहिबजादे के बारे में बोलते थे। 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय, देश के कोने-कोने में बच्चों को उनके बारे में जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।



प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय के नेताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके घर के दरवाजे उनके (सिख नेताओं) लिए हमेशा खुले हैं। उन्होंने पंजाब में अपने प्रवास के दौरान उनके साथ अपने संबंधों को तथा साथ बिताए समय को याद किया।   




प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय की सेवा भावना की प्रशंसा की और कहा कि दुनिया को इसके बारे में और अधिक अवगत कराने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सिख समुदाय के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस संबंध में सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अफगानिस्तान से गुरुग्रंथ साहिब को पूरे सम्मान के साथ वापस लाने के लिए किए गए विशेष प्रबंधों के बारे में चर्चा की। उन्होंने सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने के लिए सरकार द्वारा राजनयिक स्तर पर उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में भी बताया।



श्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि वीर बाल दिवस मनाने का निर्णय देश भर के बच्चों को चार साहिबजादे के बलिदानों से परिचित कराएगा। सिंह साहिब ज्ञानी रणजीत सिंह, जत्थेदार तख्त श्री पटना साहिब ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने और लंगर पर से जीएसटी हटाने जैसे कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सिख समुदाय के हितों के लिए उठाए गए विभिन्न कदम इस बात को दर्शाते हैं कि वे दिल से सिख हैं। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री तरलोचन सिंह ने कहा कि आजादी के बाद यह पहला मौका है जब देश के विभाजन के दौरान बड़ी संख्या में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सिख समुदाय के योगदानों को स्वीकार किया जा रहा है। उन्होंने सिख समुदाय के योगदानों को वैश्विक मंच पर ले जाने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS