ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय
मेट्रो रेलवे ने 2021 में बुनियादी ढांचे के विकास और नेटवर्क की क्षमता विस्तार में अभूतपूर्व विकास किया
By Deshwani | Publish Date: 3/1/2022 8:48:38 PM
मेट्रो रेलवे ने 2021 में बुनियादी ढांचे के विकास और नेटवर्क की क्षमता विस्तार में अभूतपूर्व विकास किया

दिल्ली। कोलकाता मेट्रो ने वर्ष 2021 के दौरान अपने नेटवर्क के बुनियादी ढांचे और क्षमता विस्तार के विकास में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। कोविड चुनौतियों के बावजूद कोलकाता मेट्रो ने यात्रियों के लिए भविष्य के विकास और यात्रा के अनुभव के अगले स्तर की नींव रखना जारी रखा।


कोलकाता मेट्रो की वर्ष 2021 में कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां निम्न हैं:





माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 22.02.2021 को नोआपारा से दक्षिणेश्वर (4.1 किमी लंबाई) तक उत्तर दक्षिण मेट्रो के विस्तारित खंड का उद्घाटन किया और इस पर पहली मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि इस विस्तार से न केवल कोलकाता के लोगों को बल्कि हुगली, हावड़ा और उत्तर 24 परगना के लोगों को भी मेट्रो सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।



 

साल के दौरान नोआपाड़ा कारशेड का नॉन इंटरलॉकिंग (एनआई) कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इस एनआई कार्य में नोआपारा में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में परिवर्तन (रूपांतरण) शामिल था, जो कारशेड में सभी मार्गों, बिंदुओं, संकेतों और ट्रैक अनुभागों से जुड़ा हुआ है। इस परिवर्तन ने नोआपारा से रेकों की आवाजाही के लचीलेपन परिचालन में काफी सुधार किया और इस तरह मेट्रो रेलवे के ट्रेन चलाने के निष्पादन मानकों में वृद्धि हुई है।




इस साल ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के फूलबगान से सियालदह तक पहला ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। इस कॉरिडोर का सियालदह स्टेशन बहुत जल्द चालू होने वाला है।



 

27.08.2021 को 1.24 मेगावाट का रूफटॉप सोलर पावर प्लांट राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया गया। यह पावर प्लांट ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के सेंट्रल पार्क डिपो के दो प्रमुख भवनों की छतों पर लगाया गया है जो 19173 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। नतीजतन मेट्रो रेलवे प्रति वर्ष लगभग 45 लाख रुपये की बचत करने में सक्षम होगा।




गांधी जयंती के अवसर पर 02.10.2021 को महानायक उत्तम कुमार मेट्रो स्टेशन पर दो लिफ्ट राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित की गईं। इन दो लिफ्टों ने मेट्रो यात्रियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया और इस स्टेशन में अतिरिक्त यात्री सुविधाएं दी हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS