ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर, सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कॉलेजों का करेंगे वर्चुवल उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 25/10/2021 10:49:37 AM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर, सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कॉलेजों का करेंगे वर्चुवल उद्घाटन

नई दिल्ली। सोमवार की दोपहर में श्री मोदी वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) का शुभारंभ करेंगे। बताया गया है कि वे वाराणसी के लिए 52 अरब रुपये से अधिक लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वे सिद्धार्थनगर से उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगे। खबरों के अनुसार देश के पांच लाख से अधिक आबादी वाले सभी जिलों में विशेष चिकित्सा सुविधा अस्पताल ब्‍लॉक बनाए जाएंगे। शेष जिलों को रेफरल सेवाओं के माध्यम से जोड़ा जाएगा।


इस योजना का उद्देश्य 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों को शुरू करना और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों और रोग का पता लगाने, जांच, रोकथाम के लिए 33 मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों को और सुविधाएं प्रदान करना है। इसके अंतर्गत आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित अग्रणी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को तैयार करने की दिशा में भी काम किया जाएगा।
प्रधानमंत्री आज जिन नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे वे सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। केंद्र प्रायोजित योजना के तहत आठ मेडिकल कॉलेज "जिला / रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना" के लिए स्वीकृत किए गए हैं। जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से बनाया है।
प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देशभर में स्वास्थ्य सेवा के मूलभूत ढांचे को सुदृढ करने के सबसे बड़े अखिल भारतीय कार्यक्रमों में से एक है। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगी। इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाओं और प्राथमिक चिकित्‍सा में आ रहे अंतराल को दूर करना है। अधिक प्राथमिकता वाले दस राज्यों में 17 हजार सात सौ 88 ग्रामीण स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों को सहायता प्रदान की जाएगी। सभी राज्यों में 11 हजार 24 शहरी स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।

केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत वंचित, पिछड़े और आकांक्षी जिलों को वरीयता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता बढ़ाना, मेडिकल कॉलेजों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है। योजना के तीन चरणों के तहत, देश भर में एक सौ 57 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 63 मेडिकल कॉलेजों में पहले से ही कार्य हो रहा है।

देशभर में प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से लोग सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नैदानिक सेवाओं से जुड़ सकेंगे। सभी जिलों में एकीकृत जन स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।
पी.एम.ए.एस.बी.वाई. के तहत, एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, चार विषाणु विज्ञान राष्ट्रीय संस्थान, विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान मंच, नौ जैव सुरक्षा स्तर-3 प्रयोगशालाएं और पांच नए क्षेत्रीय राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इस योजना का लक्ष्य शहरी क्षेत्रों में खंड, जिला, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर निगरानी प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क विकसित करके सूचना प्रौद्योगिकी की सेवाओं वाली रोग निगरानी प्रणाली बनाना है। सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल का विस्तार किया जाएगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS