ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
एनटीपीसी ने पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2021 9:04:07 PM
एनटीपीसी ने पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया

दिल्ली। एनटीपीसी दादरी और एनटीपीसी बोंगईगांव में आज पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया गया। प्रधानमंत्री द्वारा एम्स ऋषिकेश से वर्चुअल तौर पर, पीएम केयर्स द्वारा वित्तपोषित प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के समर्पण की श्रृंखला में एमओपी के दिशा-निर्देशों के अनुसार यह उद्घाटन किया गया। मुख्य अतिथि-एनटीपीसी दादरी के सीजीएम श्री बी. श्रीनिवास राव ने 07 अक्टूबर, 2021 को एनटीपीसी दादरी में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल तौर पर उद्घाटन और संबोधन के समय सीजीएम (दादरी) श्री बी. श्रीनिवास राव अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ उपस्थित थे।





एनटीपीसी के दादरी ऑक्सीजन संयंत्र में 5 घनमीटर प्रति घंटे की क्षमता के दो संयंत्र हैं, जो 83 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन में सक्षम हैं। यह संयंत्र कोरोना महामारी के खिलाफ तैयारियों को देखते हुए स्थापित किया गया था। एनटीपीसी दादरी की यह इकाई टाउनशिप और आसपास के क्षेत्र में चिकित्सा ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने में मदद करेगी।




इसके अलावा, कोविड-19 संकट से निपटने के लिए एनटीपीसी बोंगईगांव में ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया गया। विद्युत मंत्रालय के तहत, एनटीपीसी बोंगईगांव ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत 15 घन एनएम प्रति घंटे (पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र 3x5 घन एनएम प्रति घंटे मॉड्यूल होगा) की कुल क्षमता के पीएसए प्रौद्योगिकी आधारित ऑक्सीजन संयंत्र के लिए ऑक्सीजन बूस्टिंग और बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया। ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम केयर फंड के तहत देश भर में विभिन्न ऑक्सीजन संयंत्रों के समर्पण के बाद किया गया था। ऑक्सीजन संयंत्र को एक निवारक उपाय और कोविड- 19 के खिलाफ देखभाल के रूप में स्थापित किया गया था। एनटीपीसी बोंगईगांव अस्पताल परिसर में असम के कोकराझार बीटीआर के संयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ. जहीरुद्दीन अहमद द्वारा एनटीपीसी बोंगईगांव स्टेशन के ईडी श्री सुब्रत मंडल और कोरोना योद्धाओं की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया। कोरोना योद्धाओं में बिजली स्टेशन के कर्मचारी और चिकित्सा कर्मचारी शामिल हैं, जिन्होंने इस संयंत्र की स्थापना और इसे पूरा करने में योगदान दिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS