ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
मंत्रिमंडल ने गन्‍ना किसानों के लिए करीब 3,500 करोड़ रुपये की सहायता को दी मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 16/12/2020 10:55:47 PM
मंत्रिमंडल ने गन्‍ना किसानों के लिए करीब 3,500 करोड़ रुपये की सहायता को दी मंजूरी

दिल्ली। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति सीसीईए ने छह राज्‍यों के लिए आज इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्‍य से उत्तर पूर्वी क्षेत्र विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना के संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में मीडिया को बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुल आर्थिक विकास और क्षेत्र में इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि योजना के कार्यान्वयन से एक विश्वसनीय पावर ग्रिड का निर्माण होगा और लोड केंद्रों के लिए पूर्वोत्तर राज्यों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। श्री जावडेकर ने कहा कि इस प्रकार उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को ग्रिड से जुड़े बिजली की आपूर्ति का लाभ मिलेगा।





श्री जावड़ेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने गन्ना किसानों के लिए तीन हजार पांच सौ करोड़ रुपये की सहायता को भी मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने सब्सिडी का पैसा सीधे उनके खातों में जमा कर किसानों की मदद करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत 60 हजार टन चीनी निर्यात पर 6 हजार रुपये प्रति टन की दर से सब्सिडी दी जाएगी। इसका लाभ पांच करोड़ किसानों और पांच लाख श्रमिकों को मिलेगा। मंत्रिमंडल ने भारत के केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (सीईआरसी), और अमरीका के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर के लिए भी अपनी मंजूरी दी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS