ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय
आगरा मेट्रो परियोजना निर्माण कार्य का प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 7/12/2020 7:24:49 PM
आगरा मेट्रो परियोजना निर्माण कार्य का प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार का ध्यान छोटे शहरों को आत्मनिर्भर भारत की धुरी बनाने पर है और आगरा की मेट्रो परियोजना इसका एक उदाहरण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

 
 
इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हर कोई कोरोना के टीके की प्रतीक्षा कर रहा है और यह प्रतीक्षा बहुत लंबी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। प्रधानमंत्री ने मेट्रो सेवाओं के आर्थिक महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार अब स्थानीय पर्यटन पर विशेष ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक में देश 65 वें स्थान से 34 वें स्थान पर पहुंच गया है।
 
 
 
श्री मोदी ने कहा कि 2014 तक भारत में 225 किलोमीटर मेट्रो लाइनें थीं जो पिछले 6 वर्षों के भीतर बढ़कर 400 किलोमीटर से अधिक हो गयी है। अकेले उत्तर प्रदेश में 7 मेट्रो लाइनों पर काम चल रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली रैपिड रेल प्रणाली दिल्ली से मेरठ तक निर्माणाधीन है और हरित हवाई अड्डे सहित कई अन्य विकास कार्य पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के शहरी मध्यम वर्ग को घर, स्वास्थ्य कार्ड और ऋण पर सब्सिडी की सुविधाएं मिल रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि संचार और आधारभूत ढांचे पर देश में अब सबसे ज्यादा खर्च हो रहा है और इस क्षेत्र में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।
 
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आगरा मेट्रो के दोनों गलियारों को पूरा करने के लिए पांच साल की समय सीमा तय की है जो शहर के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी। इस परियोजना की कुल लंबाई 29.4 किलोमीटर होगी और इसकी लागत लगभग चौरासी अरब रुपये होगी। मेट्रो परियोजना के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने आकाशवाणी को बताया कि ताजमहल से जामा मस्जिद के बीच पहली मेट्रो ट्रेन चलने में लगभग 3 साल लगेंगे। उन्होंने कहा कि शुरू में मेट्रो हर साढ़े पांच मिनट पर उपलब्ध होगी और इससे शहर के प्रदूषण स्तर को कम करने में भी मदद मिलेगी। आगरा मेट्रो परियोजना से शहर की 26 लाख आबादी को लाभ होगा और हर साल यहां आने वाले 60 लाख से अधिक पर्यटक भी लाभान्वित होंगे।

 
 
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगरा मेट्रो परियोजना से राज्य का आधारभूत ढांचा मज़बूत होगा और आम जनता को यातायात का सुगम साधन मिलेगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि राज्य में उनके विभाग की सभी परियोजनाएं तीव्र गति से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि देशभर की सात सौ दो किलोमीटर मेट्रो लाइनों में से छियासी किलोमीटर उत्तर प्रदेश में हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS