ब्रेकिंग न्यूज़
चाकू से घायल मोतिहारी, चांदमारी के युवक की मौत, मझौलिया निवासी आरोपित हमलावर को लोगों ने दबोचाबिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा- सातवें चरण की शिक्षक भर्ती अगले महीने होगी शुरूरक्सौल: आईसीपी लिंक रोड का उच्चाधिकारियों ने किया निरीक्षणबिहार: राज्य के आधे जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना, अगले 24 घंटे का अलर्टप्रधानमंत्री ने विद्युत क्षेत्र की पुनर्विकसित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारम्भ कियातेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरसआयकर विभाग ने मुंबई में तलाशी अभियान चलाया64 प्रतिशत वोटों के साथ द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं, अब तक की सबसे कम उम्र व पहली जनजातीय महिला राष्‍ट्रपति चुनी गईं
राष्ट्रीय
इन्वेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस में बोले प्रधानमंत्री मोदी- भारत निवेशकों के लिए अवसरों का देश है
By Deshwani | Publish Date: 8/10/2020 8:45:55 PM
इन्वेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस में बोले प्रधानमंत्री मोदी- भारत निवेशकों के लिए अवसरों का देश है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कनाडा के निवेशकों को भारत में शिक्षा, कृषि और विनिर्माण क्षेत्र में निवेश के लिये आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत निवेशकों को राजनीतिक स्थिरता और निवेश अनुकूल नीतियों के साथ, उन सब चीजों की पेशकश करता है, जो निवेशक किसी देश में निवेश करने से पहले सोचते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है। 

 
कनाडा में आयोजित इनवेस्ट इंडिया सम्मेलन को ‘ऑनलाइन’ संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक गतिशील लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और व्यापार अनुकूल नीतियों के साथ भारत विदेशी निवेशकों के लिये एक आकर्षक गंतव्य है। यह सम्मेलन भारत और कनाडा के बीच रिश्तों को और नई ऊंचाई पर ले जाने के आयोजित किया गया है। उन्होंने इस मौके पर श्रम और कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में किये गये सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे न केवल निवेशकों के लिये व्यापार करना सुगम होगा बल्कि किसानों तथा कामगारों को भी लाभ होगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने शिक्षा, कृषि और श्रम क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार किये हैं। इन सुधारों का मकसद निजी क्षेत्र की भागीदारी में सुधार लाना है। मोदी ने कहा, ‘‘अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में भागीदारी चाह रहे हैं, तो वह स्थान भारत है। अगर आप विनिर्माण या सेवा क्षेत्रों में निवेश पर विचार कर रहे हैं, वह स्थान भारत है।
 
पीएम मोदी ने कहा, "हमने कई सुधार किए हैं ताकि हमारा अपना मजबूत बाजार विकसित हो सके। प्रमुख सेक्टर के लिए हम स्कीम लेकर आए हैं, जैसे फार्मा, मेडिकल डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक्स। आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है। अब भारत कंपनीज एक्ट के तहत कई तरह के डीरेगुलेशन और डी​क्रिमिनलाइजेशन कर रहा है।"
 
अगर आप कृषि के क्षेत्र में सहयोग पर गौर कर रहे हैं, उसके लिये भारत उपयुक्त स्थान है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत की स्थिति आज सुदृढ़ है तथा कल और मजबूत होगी... हम हवाईअड्डा, रेलवे, राजमार्ग, बिजली पारेषण समेत कई क्षेत्रों में संपत्तियों को बाजार पर चढ़ा रहे हैं।’’
 
मोदी ने कहा कि एफडीआई (एफडीआई) व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है और सरकारी संपत्ति तथा पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था अनुकूल बनायी गयी हैं। कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘भारत ने कोविड-19 के बीच अनूठा रुख अपनाया है।
 
हमने गरीबों और छोटे कारोबारियों को राहत और प्रोत्साहन पैकेज उपलब्ध कराये। हमने इस अवसर का उपयोग संरचनात्मक सुधारों को आगे बढ़ाने में किया।’’ प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत दुनिया के लिये दवाखाना की भूमिका निभा रहा है। अब तक करीब 150 देशों को दवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।
 
उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और कई समान हितों पर आधारित हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश रिश्ते हमारे बहुआयामी संबंध का अभिन्न हिस्सा हैं।’’
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS