ब्रेकिंग न्यूज़
चाकू से घायल मोतिहारी, चांदमारी के युवक की मौत, मझौलिया निवासी आरोपित हमलावर को लोगों ने दबोचाबिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा- सातवें चरण की शिक्षक भर्ती अगले महीने होगी शुरूरक्सौल: आईसीपी लिंक रोड का उच्चाधिकारियों ने किया निरीक्षणबिहार: राज्य के आधे जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना, अगले 24 घंटे का अलर्टप्रधानमंत्री ने विद्युत क्षेत्र की पुनर्विकसित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारम्भ कियातेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरसआयकर विभाग ने मुंबई में तलाशी अभियान चलाया64 प्रतिशत वोटों के साथ द्रौपदी मुर्मू भारत की 15वीं, अब तक की सबसे कम उम्र व पहली जनजातीय महिला राष्‍ट्रपति चुनी गईं
राष्ट्रीय
हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना दिवस के मौके पर IAF ने किया शक्ति प्रदर्शन, दुनिया को दिखाई अपनी ताकत
By Deshwani | Publish Date: 8/10/2020 4:14:48 PM
हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना दिवस के मौके पर IAF ने किया शक्ति प्रदर्शन, दुनिया को दिखाई अपनी ताकत

नई दिल्ली। आज भारतीय वायुसेना दिवस है।  इस मौके पर भारतीय वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस को सेलिब्रेट कर रही है और अपनी वायु शक्ति का देश और दुनिया के सामने प्रदर्शन कर रही है।  दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में बृहस्पतिवार को 88वां वायुसेना दिवस मनाया गया। इस मौके पर आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल हुए। 

 

 
इस दौरान राफेल की उड़ान ने लोगों को रोमांचित किया। एयर शो के दौरान सारंग हेलिकॉप्टर ने डॉल्फिन लीप का प्रदर्शन किया। इससे पहले राफेल और तेजस ने उड़ान भरी। यह देखकर हिंडन एयरबेस पर मौजूद लोग वाह-वाह कर उठे। वहीं, विंटेज विमान टाइगर मोथ ने भी अपना करतब दिखाया। 
 
 
इस मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने अपने संबोधन में कहा कि वह राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहते हैं कि भारतीय वायु सेना विकसित होगी और देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए सभी परिस्थितियों में कभी भी तैयार रहेगी।

 
एयरशो की खास बातें
-- चिनूक हेलीकॉप्टर ने कंटेनर लेकर जाने का नमूना पेश किया। 
-- वायुसेना दिवस समारोह में ट्राई कलर फार्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों को मन मोह लिया। इस मौके पर आकाश गंगा टीम के जांबाज ने पैराजंपिंग की।
 
 
-- वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना की ताकत बने सभी विमानों को दिखाया गया। इनमें विश्व के सब्स उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग सिस्टम, चिनूक हेलिकॉप्टर, मिग-29, आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल रहे।
-- गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिकों ने कदमताल करते हुए सामंजस्य का परिचय दिया। आकाश में राफेल, तेजस और सुखोई ने अपना पराक्रम दिखाया।
-- समारोह में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, नेवी और थल सेना प्रमुख भी मौजूद रहे। 
-- नेवी चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह ने वायुसेना दिवस समारोह में  वायुसैनिकों को सलामी दी। वहीं, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरावे ने भी सलामी दी।
-- समारोह में राफेल और तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे।
-- कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ हुई। टीम के सदस्यों ने आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतरे।
-- गरुड़ कमांडो ने माक ड्रिल कर घुसपैठिये को पकड़ने का नमूना पेश किया। 
-- एयर शो में चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों को सलामी दी।
-- राफेल, तेजस और सुखोई की तिकड़ी ने ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर लोगों को अपनी ताकत दिखाई।
-- सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर टीम के सदस्यों ने आकाशीय करतब कर लोगों को रोमांचित किया।
-- विंटेज विमान टाइगरमोथ और डकोटा ने लोगों को वायुसेना के एतिहासिक शौर्य से रूबरू करवाया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS