ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना दिवस के मौके पर IAF ने किया शक्ति प्रदर्शन, दुनिया को दिखाई अपनी ताकत
By Deshwani | Publish Date: 8/10/2020 4:14:48 PM
हिंडन एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना दिवस के मौके पर IAF ने किया शक्ति प्रदर्शन, दुनिया को दिखाई अपनी ताकत

नई दिल्ली। आज भारतीय वायुसेना दिवस है।  इस मौके पर भारतीय वायुसेना अपना 88वां स्थापना दिवस को सेलिब्रेट कर रही है और अपनी वायु शक्ति का देश और दुनिया के सामने प्रदर्शन कर रही है।  दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में बृहस्पतिवार को 88वां वायुसेना दिवस मनाया गया। इस मौके पर आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल हुए। 

 

 
इस दौरान राफेल की उड़ान ने लोगों को रोमांचित किया। एयर शो के दौरान सारंग हेलिकॉप्टर ने डॉल्फिन लीप का प्रदर्शन किया। इससे पहले राफेल और तेजस ने उड़ान भरी। यह देखकर हिंडन एयरबेस पर मौजूद लोग वाह-वाह कर उठे। वहीं, विंटेज विमान टाइगर मोथ ने भी अपना करतब दिखाया। 
 
 
इस मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने अपने संबोधन में कहा कि वह राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहते हैं कि भारतीय वायु सेना विकसित होगी और देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए सभी परिस्थितियों में कभी भी तैयार रहेगी।

 
एयरशो की खास बातें
-- चिनूक हेलीकॉप्टर ने कंटेनर लेकर जाने का नमूना पेश किया। 
-- वायुसेना दिवस समारोह में ट्राई कलर फार्मेशन में उतरते आकाशगंगा पैराजम्पर्स टीम के सदस्यों ने लोगों को मन मोह लिया। इस मौके पर आकाश गंगा टीम के जांबाज ने पैराजंपिंग की।
 
 
-- वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना की ताकत बने सभी विमानों को दिखाया गया। इनमें विश्व के सब्स उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग सिस्टम, चिनूक हेलिकॉप्टर, मिग-29, आकाश मिसाइल, ध्रुव हेलिकॉप्टर, मिराज-2000, जगुआर, तेजस, सुखोई-30 एमकेआई, रोहिणी रडार सिस्टम, अपाचे हेलिकॉप्टर और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान शामिल रहे।
-- गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिकों ने कदमताल करते हुए सामंजस्य का परिचय दिया। आकाश में राफेल, तेजस और सुखोई ने अपना पराक्रम दिखाया।
-- समारोह में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, नेवी और थल सेना प्रमुख भी मौजूद रहे। 
-- नेवी चीफ एडमिरल कर्मवीर सिंह ने वायुसेना दिवस समारोह में  वायुसैनिकों को सलामी दी। वहीं, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरावे ने भी सलामी दी।
-- समारोह में राफेल और तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे।
-- कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ हुई। टीम के सदस्यों ने आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतरे।
-- गरुड़ कमांडो ने माक ड्रिल कर घुसपैठिये को पकड़ने का नमूना पेश किया। 
-- एयर शो में चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों को सलामी दी।
-- राफेल, तेजस और सुखोई की तिकड़ी ने ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर लोगों को अपनी ताकत दिखाई।
-- सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर टीम के सदस्यों ने आकाशीय करतब कर लोगों को रोमांचित किया।
-- विंटेज विमान टाइगरमोथ और डकोटा ने लोगों को वायुसेना के एतिहासिक शौर्य से रूबरू करवाया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS