ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
निर्वाचित मुखिया के रूप में नरेंद्र मोदी के 20 साल पूरे, 2001 में बने थे गुजरात के सीएम, बतौर प्रधानमंत्री 7वां साल
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2020 4:29:16 PM
निर्वाचित मुखिया के रूप में नरेंद्र मोदी के 20 साल पूरे, 2001 में बने थे गुजरात के सीएम, बतौर  प्रधानमंत्री  7वां साल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक नई दहलीज पर कदम रख रहे हैं। यह इतिहास है भारतीय राजनीति का। यह मुकाम है दो दशक तक सत्ता के सर्वोच्च पद पर काबिज रहने का। यह वही दिन है, जब नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने पहली बार कोई सरकारी पद संभाला था। 7 अक्टूबर 2001 यानी आज से ठीक 19 साल पहले मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। तब से लगातार वह देश में किसी न किसी चुनी गई सरकार के मुखिया हैं। पहले गुजरात में अब देश में वही सरकार हैं।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चुनी हुई सरकार के मुखिया के रूप में 20वें साल में प्रवेश कर लिया है। नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर पहला कार्यकाल 7 अक्तूबर 2001 को शुरू किया था। इसके बाद राजकोट से चुनाव लड़ा। जिसमें जनता ने उन पर विश्वास जताया और प्रदेश की बागडोर सौंप दी। खास बात यह है कि नरेंद्र मोदी ने भगवद्गीता की शपथ लेकर मुख्यमंत्री पद की कुर्सी संभाली थी।  गुजरात मॉडल की कामयाबी के बाद मोदी को भाजपा ने 2013 में पीएम पद का उम्मीदवार बनाया।

 

लगातार चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए राज्य को विकास की दिशा में अग्रसर करने वाले मोदी की छवि एक अनुसान प्रिय और सख्त प्रशासक की रही है। उन्होंने प्रदेश में विकास के पहिये दौड़ाने के लिए कई नवाचार किए। प्रदेश में निवेश के लिए 'वायब्रेंट गुजरात' कार्यक्रम की शुरुआत की और निवेशकों को प्रदेश में आकर्षित किया। नरेंद्र मोदी की कोशिशों का असर था कि जल्द ही राज्य अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आ गया।

 
2014 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषत किया। गुजरात के विकास मॉडल से होते हुए 21वीं सदी के नए भारत के विकास मॉडल को लेकर मोदी की परिकल्पना को मिला समर्थन 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के रूप में सामने आया। पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड 282 सीटों पर विजय पताका फहरायी। मोदी के नेतृत्व में भाजपा को पहली बार पूर्ण बहुमत मिला।
 
सत्ता में आने के बाद मोदी ने जनधन योजना, मुद्रा योजना, जन सुरक्षा योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, पीएम आवास योजना, सौभाग्य योजना, भीम-यूपीआई योजना, आयुष्मान भारत और पीएम-किसान जैसे जनकल्याण कार्यक्रम चलाए। 
 
2019 में जनता ने एक बार फिर मोदी पर विश्वास जताया और प्रचंड बहुमत देकर दोबारा सत्ता सौंपी। वह गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री के रूप में सबसे अधिक समय तक सत्ता संंभालने वाले पहले पीएम भी बने। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज था।  
 

देश में जनता द्वारा चुनी गई सरकार (केंद्र या राज्य या फिर दोनों मिलाकर) में सर्वोच्च पद पर सबसे ज्यादा वक्त तक काबिज रहने वालों में मोदी का नाम 8वें नंबर पर है। पहले नंबर पर सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग हैं। वे 24 साल 165 दिन तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे।

 

दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम ज्योति बसु हैं। वह 23 साल, 137 दिन राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। मोदी के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यकाल को मिला दें तो आज 19 साल पूरे हो गए हैं। यानी आज से माेदी सरकार का 20वां साल शुरू हो रहा है। यानी देश की राजनीति में मोदी राज-नीति का दूसरा दशक बीतने को है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS