ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय
डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमान ने दिखाई दुनिया को ताकत
By Deshwani | Publish Date: 6/10/2020 1:53:12 PM
डिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान राफेल लड़ाकू विमान ने दिखाई दुनिया को ताकत

साहिबाबाद (गाजियाबाद। देश की शान वायु सेना इस गुरुवार (8 अक्टूबर) को अपना 88वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर इस मौके पर फ्लाइ पास्ट के साथ बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कोरोना संकट के चलते इस बार कार्यक्रम में कुछ बदलाव होंगे। दूसरी तरफ फ्लाइ पास्ट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 
 
गाजियाबाद के आसमान में मंगलवार को वायु सेना के लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट तेजस ने उड़ान भरी और अपनी ताकत दिखाई। आज फ्लाइ पास्ट का फुल ड्रेस रिहर्सल चल रहा है, इस दौरान पूरी तैयारी के साथ वायु सेना के अफसर अपनी ताकत का अहसास करा रहे हैं। हाल ही में वायुसेना में शामिल हुए राफेल और भारतीय तकनीक से विकसित तेजस लड़ाकू विमान रिहर्सल के दौरान आकाश में दहाड़ते दिखाई दिए। इसके अलावा सुखोई, मिराज, हरक्युलिस और ग्लोबमास्टर भी वायुसेना की असीम ताकत का अहसास कराए। 
 
कोरोना महामारी के चलते फुल ड्रेस रिहर्सल में शारीरिक दूरी के नियमों का विशेष ख्याल रखा गया। कुर्सियां दूर दूर लगाई गईं। वहीं इस बार हज़ारों स्कूली बच्चे और अन्य लोग भी समारोह नहीं देख सके। सिर्फ वायुसेना जवानों के परिवारों को ही समारोह देखने के लिए पास जारी किए गए थे।
 
विश्व के सबसे उन्नत लड़ाकू विमानों में से एक राफेल हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ है। राफेल पहली बार वायुसेना दिवस के एयर शो का हिस्सा बना है। इसके साथ ही भारतीय तकनीत पर विकसित तेजस विमान भी आकाश में करतब करता दिखाई दे रहा है। बीते कई साल से वायुसेना की ताकत बने लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआइ, मिराज-2000, जगुआर, मिग-29 और मिग-21 बायसन ने करतब दिखाया। 
 
तेजस के अलावा आज आसमान में कई अन्य एयरक्राफ्ट के द्वारा फ्लेयर्स भी दागे गए, जिनसे आसमान धुआं-धुआं हो गया. आपको बता दें कि इस बार एयर फोर्स डे फ्लाइ पास्ट में कुल 56 एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे। जबकि पिछले साल ये संख्या 51 ही थी। इनमें इस बार फ्रांस से आया राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल होगा।  
 
बता दें कि आठ अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी। साल 2006 से पहले दिल्ली के पालम एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना दिवस का केंद्रीय समारोह होता था। 2006 से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में यह समारोह होता आ रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS