ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
JEE Advance Result 2020: जेईई एडवांस के नतीजे घोषित, चिराग फलोर ने किया टॉप, ऐसे देखें परिणाम
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2020 11:22:34 AM
JEE Advance Result 2020: जेईई एडवांस के नतीजे घोषित, चिराग फलोर ने किया टॉप, ऐसे देखें परिणाम

नई दिल्ली। ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड के नतीजे जारी कर दिए गए। नतीजे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली की ओर जारी जारी किए गए। जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर रिजल्ट चेक किए जा सकते हैं। जेईई एडवांस में भाग लेने वाले अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होने के साथ ही अपना स्कोर कार्ड/कट ऑफ मार्क चेक कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने टॉप किया है।

 

जेईई एडवांस्ड में आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग फलारे ने ऑल इंडिया रैंक- 1 (AIR-1) हासिल की है। चिराग ने 352/396 स्कोर किया है।

 

लड़कियों में कनिष्का मित्तल ने ऑल इंडिया रैंक-17 हासिल कर टॉप किया है। कनिष्किा मित्तल आईआईटी रूड़की जोन की है। कनिष्का का स्कोर है 315/396 । 

 
टॉप-10 रैंक होल्डर की सूची
1 चिराग फलोर
2 गेंगुला भुवन रेड्डी
3 वैभव राज
4 आर मुहेंदर राज
5 केशव अग्रवाल
6 हार्दिक राजपाल
7 वेदांग धीरेंद्र असगांवकर
8 स्वयम सशंक चौबे 
9 हर्षवर्धन अग्रवाल
10 धवनित बेनीवाल
 
लड़कियों में जोनवाइज टॉपर्स के नाम
आईआईटी रुड़की - कनिष्का मित्तल - AIR- 17
आईआईटी दिल्ली - गुट्टा सिंधुजा- AIR- 18
आईआईटी बॉम्बे - नियति मनीष मेहता - AIR- 62
आईआईटी गुवाहाटी - आकृति पांडे - AIR- 952
आईआईटी कानपुर --- श्रेया मोघे - AIR- 402
आईआईटी खड़गपुर - अनुष्का - AIR- 177
आईआईटी मद्रास-- कोथपल्ली नमिता- AIR-44
 
उल्लेखनीय है कि देश भर में 222 शहरों में 1001 परीक्षा केंद्रों पर 27 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया गया था। इनमें से दिल्ली में 38 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। इस दौरान कुल 302,211 छात्रों ने दी परीक्षा दी थी। परीक्षा की उत्तर कुंजी पहले ही जारी हो चुकी है। इसके तहत छात्रों को एक अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया गया था। 
 
शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने अब से कुछ ही मिनट पहले जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 घोषित किये जाने की आधिकारिक रूप से जानकारी दी। परिणामों को लेकर शिक्षा मंत्री ने वांछित रैंक पाने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी और साथ ही उन्होंने इन उम्मीदवारों से भविष्य में आत्म-निर्भर भारत अभियान के लिए काम करने की अपील की।
 
जेईई एडवांस 2020 काउंसलिंग: आज 2 बजे से करें रजिस्ट्रेशन
आईआईटी दिल्ली ने जेईई एडवांस 2020 के परिणामों की घोषणा के साथ-साथ कल, 6 अक्टूबप से शुरू होने वाली काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में भी जानकारी दी। संस्थान द्वारा जारी अपडेट के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया के अंतर्गत ज्वाईंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जेएसएए) 2020 द्वारा एएटी के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 5 अक्टूबर 2020 को दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे।
 
जेईई मेन के लिए 9 लाख छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन
जेईई मेंस परीक्षा के लिए इस साल करीब 9 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 6.35 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर 2020 के बीच किया गया था। शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जेईई जनवरी सत्र की परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की तुलना में सितंबर सत्र की परीक्षा में छात्रों का ग्राफ 94.32 फीसदी से घटकर 74 फीसदी ही रह गया है। ऐसा कोरोना वायरस महामारी के कारण हुआ है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS