ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय
बापू की आज 151वीं जयंती: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि
By Deshwani | Publish Date: 2/10/2020 9:51:29 AM
बापू की आज 151वीं जयंती: प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे। उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए और सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुए।  

 
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए भी बापू को नमन किया। पीएम मोदी ने लिखा कि हम गांधी जयंती के मौके पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श हमें समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगे।
 
इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजय घाट पहुंचे। जहां उन्‍होंने शास्‍त्रीजी की समाधि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। आज लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती है। पूर्व पीएम के दोनों बेटे भी श्रद्धासुमन अर्पित करने विजयघाट पहुंचे। पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे विनम्र लेकिन दृढ़निश्चयी थे। उन्होंने पूरा जीवन और मरण देश को अर्पित कर दिया। पूरा देश उन्हें गर्व के साथ याद कर रहा है। 
 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें नमन किया। राष्ट्रपति ने ट्वीट करते हुए लिखा कि गांधी जयंती के दिन, कृतज्ञ राष्ट्र  की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं। सत्य, अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में समरसता और सौहार्द का संचार करके समस्त विश्वओ के कल्याहण का मार्ग प्रशस्त- करता है। वे संपूर्ण मानवता के प्रेरणा-स्रोत बने हुए हैं।
 
राष्ट्रपति ने लिखा कि आइए, गांधी जयंती के पुनीत अवसर पर हम सब पुन: यह संकल्प लें कि हम सत्य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करते हुए, राष्ट्र् के कल्यांण और प्रगति के लिए सदैव समर्पित रहेंगे और एक स्वूच्छ, समृद्ध, सशक्त  व समावेशी भारत का निर्माण करके गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे।
 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा कि गांधी जी के असाधारण व्यक्तित्व व साधनापूर्ण जीवन ने विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का मार्ग दिखाया. स्वदेशी के उपयोग को बढ़ाने के उनके स्वप्न को पूर्ण करने के लिए आज पूरा देश मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ स्वदेशी को अपना रहा है। गांधी जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन।
 
बता दें कि हर साल 02 अक्टूबर को पूरा देश गांधी जयंती मनाता है। वहीं, पूरी दुनिया इसे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है। 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म हुआ था। जिन्हें आज दुनिया महात्मा गांधी और भारत के राष्ट्रपिता के रूप में जानती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS