ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सेना को मिली नई आसमानी ताकत, स्वदेशी ड्रोन 'अभ्यास' का सफल परीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 23/9/2020 5:39:42 PM
सेना को मिली नई आसमानी ताकत, स्वदेशी ड्रोन 'अभ्यास' का सफल परीक्षण

नई दिल्ली। भारतीय सेना को एक नई ताकत मिली है। भारत ने अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का ओडिशा के बालासोर में सफल परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने अभ्यास - हाईस्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का फ्लाइट टेस्ट मंगलवार को किया। भारतीय सशस्त्र बलों को अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का काफी लाभ मिलेगा। 


राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को दी बधाई 
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण को बड़ी सफलता करार दिया है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, डीआरडीओ ने आज ढ्ढञ्जक्र बालासोर से अभ्यास - हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट के सफल उड़ान परीक्षण के साथ एक मील का पत्थर पार किया है। इसका इस्तेमाल विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है। इस उपलब्धि के लिए डीआरडीओ और इससे जुड़े लोगों को बधाई।'
 
जबर्दस्त है अभ्यास का डिजाइन
अभ्यास को डीआरडीओ के एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट (एडीई) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इसे ट्विन अंडरस्लैंग बूस्टर का उपयोग करके लॉन्च किया गया है। डीआरडीओ ने अभय को एक इन-लाइन छोटे गैस टर्बाइन इंजन पर डिज़ाइन किया है। यह डिवाइस स्वदेशी रूप से विकसित माइक्रो-इलेक्ट्रो-मैकेनिकल सिस्टम-आधारित प्रणाली है। इसका प्रयोग नेविगेशन के लिए किया जाता है। डीआरडीओ ने इसे खास तरह से डिजाइन किया है। पूरे ढांचे में पांच मुख्य हिस्से हैं, जिसमें नोज कोन, इक्विपमेंट बे, ईंधन टैंक, हवा पास होने के लिए एयर इंटेक बे और टेल कोन हैं।

अभ्यास कैसे करता है काम? 
अभ्यास ड्रोन एक छोटे गैस टर्बाइन इंजन पर काम करता है। यह एमईएमएस नेविगेशन सिस्टम और फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर के सहारे चलता है। अभ्यास को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए तैयार किया गया है। परिवहन और भंडारण अभ्यास ड्रोन में ईपीई से बना परिवहन और भंडारण के लिए बॉक्स है। इसके अंदर एक क्रॉस-लिंक पॉलीएथलीन फोम सामग्री है। इस पर मौसम, तरल बूंदे और कंपन का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। 
 
कहां होगा अभ्यास का इस्तेमाल ? 
अभ्यास के रडार क्रॉस-सेक्शन और विजुअल-इंफ्रारेड सिग्नेचर का प्रयोग विभिन्न प्रकार के विमानों और हवाई सुरक्षा उपकर्णों में किया जा सकता है। यह जैमर प्लेटफॉर्म और डिकॉय के रूप में भी कार्य कर सकता है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS