ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
चीन फिंगर-4 पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहा, यह भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश हो सकती है
By Deshwani | Publish Date: 17/9/2020 11:59:38 AM
चीन फिंगर-4 पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहा, यह भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश हो सकती है

नई दिल्ली। चीन अपनी चालाकी से बाज नहीं आ रहा है।  LAC पर  चीन की सेना लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रही है।  सूत्रों के मुताबिक चीन ने लाउडस्पीकर फिंगर-4 इलाके की उन फॉरवर्ड पोस्ट पर लगाए हैं जो 24 घंटे भारत की निगरानी में हैं। चीन के इस कदम की 2 वजह हो सकती हैं। पहली यह कि चीन भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए ड्रामा कर रहा हो। दूसरी यह कि चीन वाकई तनाव कम करना चाहता हो, हालांकि इसकी उम्मीद कम है।
 
 
भारत-चीन के बीच 20 दिन में 3 बार गोलियां चलीं पूर्वी लद्दाख में एक-दूसरे को चेतावनी देने के लिए भारत-चीन के जवानों के बीच पिछले 20 दिन में 3 बार हवा में गोलियां चल चुकी हैं। आखिरी बार 8 सितंबर को दोनों तरफ से 100-200 राउंड फायर हुए थे। सीमा पर जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की मीटिंग होनी है, लेकिन चीन की तरफ से अभी तक तारीख और समय कंफर्म नहीं हुआ है।
 
भारतीय सेना बोफोर्स तोपें तैयार कर रही
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही सर्दियों के सीजन में लंबे टकराव की आशंका को देखते हुए सेना ने तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय सेना बोफोर्स होवित्जर तोपें तैनात करने की तैयारी भी कर रही है। इन तोपों ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ करगिल का युद्ध जिताया था। 
 
उत्तराखंड सीमा पर भी चीन सक्रिय 
भारत-चीन के बीच आर्मी और डिप्लोमेटिक मीटिंग्स का दौर अप्रैल-मई से ही चल रहा है, लेकिन चीन बार-बार समझौते तोड़ घुसपैठ की कोशिश करता है। सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड में चीन ने तिनकार-लिपु पास के करीब हट जैसे स्ट्रक्चर खड़े किए हैं। जोजो गांव और चंपा मैदान के जनरल एरिया में भी चीन कंस्ट्रक्शन कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS