ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स से डिजिटल लेन-देन की अपील, बोले- भेजा जाएगा कैशबैक
By Deshwani | Publish Date: 9/9/2020 2:07:49 PM
प्रधानमंत्री मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स से डिजिटल लेन-देन की अपील, बोले- भेजा जाएगा कैशबैक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदउी आज मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेडर्स से वर्चुअल बातचीत की। इस दौरान पूरे प्रदेश के अलग-अलग जगहों के वेंडर्स से उन्होंने बातचीत की। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सरकार के सभी मंत्री भी मौजूद थे। प्रदेश के विभिन्न स्थानों से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स से पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप डिजिटल लेन-देन करेंगे तो आपके खाते में सरकार की ओर से इनाम के रूप में कुछ पैसे कैशबैक के रूप में भेजे जाएंगे। भारत सरकार ने 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरूआत की थी, ताकि कोरोना वायरस से प्रभावित रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों को सहायता दी जाएगी और उन्हें दोबारा रोजगार से जोड़ा जाएगा।

 
अपने ग्राहकों की सुरक्षा का रखें ध्यान 
पीएम मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स से कोरोना काल में सतर्क रहने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि अब जब आप नए सिरे से अपने व्यवसाय को शुरु कर रहे हैं, तब आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक आपको अपनी और अपने ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना है। मास्क, साफ सफाई, दो गज की दूरी, इन सभी को अपनाना ही है।
 
ऑनलाइन मार्केट से जुड़ेंगे गांव
हमारे देश में गरीबी हटाने की बहुत बातें हुईं लेकिन जिस प्लानिंग के तहत पिछले 6 सालों में कार्य हुए, अनेक नई पहल की गई हैं, वह पहले कभी नहीं हुआ। सरकार की योजनाओं का सही फायदा अब गरीबों को मिल रहा है। गरीबों का जनधन बैंक खाता खुला है, उन्हें बिना रिश्वत आवास मिल रहे हैं, रसोई गैस सिलेंडर मिल रहे हैं। हमारा गरीब इन वर्षों में जिस तरह बैंकिंग से जुड़ा है, उसने एक नई शुरुआत की है। बहुत जल्द हमारे गांव भी ऑनलाइन मार्केट से जुड़ेंगे।
 
डिजिटल लेन-देन की अपील 
पीएम ने कहा, बीते 3-4 साल के दौरान देश में डिजिटल लेनदेन का चलन तेज़ी से बढ़ा है। ग्राहक मौजूदा परिस्थितियों में नकद रुपये लेने और देने से बचते हैं। मैं चाहता हूं कि रेहड़ी-पटरी वाले भी डिजिटल लेनदेन से पीछे न हटें। बैंकों और डिजिटल पेमेंट की सुविधा देने वालों के साथ मिलकर एक नई शुरुआत की गई है। बैंको और संस्थाओं के प्रतिनिधि रेहड़ी, ठेले पर आएंगे और QR कोड देंगे। इसका उपयोग कैसे करना है, ये भी बताएंगे। स्वनिधि योजना में 7 फीसद की ब्याज में छूट दी जा रही है और आपने डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान रखा तो सरकार आपके खाते में प्रोत्साहन के रूप में कुछ रुपये और डालेगी। यह इतना होगा कि आपका पूरा ऋण ब्याजमुक्त हो जायेगा। 
 
गरीबों की समस्या दूर करना सरकार का कर्तव्य 
उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान पहले दिन से सरकार और देश का ये प्रयास रहा है कि गरीब की जितनी दिक्कतें हैं उसको कम करने के लिए हम सक्रिय रूप से प्रयास करें। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का मकसद है कि रेहड़ी पटरी वाले लोग नई शुरुआत कर सकें, अपना काम फिर शुरू कर सकें, इसके लिए उन्हें आसानी से पूंजी मिले। उन्हें अधिक ब्याज देकर पूंजी न लानी पड़े। 
 
गरीबों के लिए संजीवनी 
इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री जी ने पीएम स्वनिधि योजना का शुभारंभ कर देश के स्ट्रीट वेंडर्स के जीवन को सामर्थ्य प्रदान किया है। मुझे खुशी है कि इस योजना का सर्वाधिक लाभ उठाने वाला मध्यप्रदेश देश का प्रथम राज्य है। इस अद्भुत योजना के तहत 10,000 रुपये तक का ऋण दिया जाता है जिसकी गारंटी सरकार लेती है। यह उनके लिए संजीवनी साबित होगी। 1.08 लाख लोग इससे लाभान्वित होने वाले हैं । 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS