ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
171 दिनों बाद चल पड़ी ब्लू और पिंक मेट्रो, कौन से स्टेशन खुलेंगे, जानिए पूरा टाइमटेबल
By Deshwani | Publish Date: 9/9/2020 11:30:03 AM
171 दिनों बाद चल पड़ी ब्लू और पिंक मेट्रो, कौन से स्टेशन खुलेंगे, जानिए पूरा टाइमटेबल

नई दिल्ली। पिछले करीब 5 महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो दो दिन पहले शुरू हुई थी। हालांकि इस दौरान सभी लाइन पर मेट्रो सेवाएं शुरू नहीं हुई थीं। अब आज से दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन पर सेवा शुरू हो रही है। 171 दिनों बाद शुरू हो रही इन दोनों लाइनों पर मेट्रो सुबह 7 से 11 बजे और शाम 4 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। 

 
ब्लू लाइन हुई शुरू 
65.35 किलोमीटर लंबी ब्लू लाइन द्वारका सेक्टर 21 से वैशाली और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी को जोड़ती है। वहीं, 57.58 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन मेट्रो मजलिस पार्क और शिव विहार को जड़ती है। इसके अलावा गुरुवार से 3 और लाइनों- रेड लाइन, वायलेट लाइन और ग्रीन लाइन पर सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

171 दिन बाद ब्लू और पिंक लाइन पर दौड़ेगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, 'मेट्रो सेवा की बहाली के पहले चरण के तहत दिल्ली मेट्रो 171 दिन बाद बुधवार से अपनी ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर सेवा शुरू करेगी।' 
 
कोरोना काल में बदली-बदली होगी यात्रा 
कोरोना वायरस की वजह से मेट्रो ट्रेन में एक सीट को छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मास्क पहनना अनिवार्य है। मेट्रो स्टेशन पर दाखिल होने के बाद यात्री के शरीर का तापमान भी मापा जाएगा। यह सामान्य होने के बाद ही यात्रा की इजाजत होगी।
 
28 इंटरचेंज स्टेशनों में से 9 हो जाएंगे उपब्ध
इन दोनों लाइनों पर सेवाएं बहाल होने के बाद दिल्ली मेट्रो के मौजूदा 28 इंटरचेंज स्टेशनों में से 9 बुधवार से उपलब्ध हो जाएंगे। ये इंटरचेंज स्टेशन हैं- राजौरी गार्डन, आईएनए दिल्ली हाट, मयूर विहार फेज-1, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आनंद विहार आईएसबीटी, आजादपुर और सिकंदरपुर।

आज से 96 और मेट्रो स्टेशन खुलेंगे 
ब्लू और पिंक लाइन मेट्रो के शुरू होने के साथ ही आज से 96 और मेट्रो स्टेशन खुल जाएंगे। हालांकि, इन लाइनों पर भी डीएमआरसी अभी सीमित संख्या में ही मेट्रो स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट खोलेगी ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। 
 
पार्किंग की सुविधा भी होगी शुरू 
ब्लू लाइन और पिंक लाइन के जिन मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है वहां आज से यह शुरू हो जाएगी। 
 
ब्लू लाइन पर आज चलेंगी 44 ट्रेनें 
डीएमआरसी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि ब्लू लाइन पर बुधवार और गुरुवार को 66 ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि ये ट्रेनें सुबह और शाम की शिफ्ट को मिलाकर करीब 478 ट्रिप्स लगाएंगी। 
 
गुरुवार को 3 और लाइनों- रेड, ग्रीन और वायलेट पर बहाल होंगी सेवाएं
बुधवार को 2 और लाइनों के शुरू होने के अगले दिन यानी गुरुवार को 3 अतिरिक्त लाइनों पर सेवाएं बहाल की जाएंगी। गुरुवार से रेड लाइन (रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा, गाजियाबाद) और ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर/इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़) और वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट से राजा निहार सिंह, बल्लभगढ़) पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी।
 
11 सितंबर से मजेंटा लाइन भी होगी शुरू 
जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन को जोड़ने वाली यह लाइन शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा द्वारका-नजफगढ़ को जोड़ने वाली ग्रे लाइन पर सेवा भी शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। यहां मेट्रो सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से 10 बजे तक चलेगी। 
 
सोमवार को येलो लाइन पर बहाल हुई थी सेवा
महामारी के कारण 22 मार्च से ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा रोक दी गई थी। 169 दिनों बात 7 सितंबर को येलो लाइन पर मेट्रो की सेवाएं बहाल की गई थीं। अधिकारियों ने कहा कि रैपिड मेट्रो और येलो लाइन पर सोमवार को संयुक्त रूप से करीब 15,500 लोगों ने यात्रा की। वहीं, मंगलवार को सुबह 11 बजे समाप्त हुई सेवा के जरिए 8,300 लोगों ने यात्रा की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS