ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
चीन पर कसा शिकंजा! आर्मी के बाद अब आईटीबीपी ने पैंगोंग झील के पास कई मोर्चे पर जमाया कब्जा
By Deshwani | Publish Date: 5/9/2020 8:53:38 PM
चीन पर कसा शिकंजा! आर्मी के बाद अब आईटीबीपी ने पैंगोंग झील के पास कई मोर्चे पर जमाया कब्जा

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत ने आक्रामक रुख अख्तियार कर रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्मी के बाद अब इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस के 30 जवानों ने पेंगोंग झील के दक्षिण में कई अहम मोर्चे पर कब्जा जमा लिया है। ये इलाके ब्लैक टॉप के पास हैं। बता दें कि इससे पहले 29/30 अगस्त को भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे धकेल कर रणनीतिक रूप से एक अहम पोस्ट (ब्लैक टॉप) पर कब्जा कर लिया था। कहा जा रहा है कि इस दौरान भारतीय सेना ने 4 किमी अंदर घुसकर 500 चीनी सेना को खदेड़ दिया था।

 
मीडिया रिर्पोट के अनुसार आईटीबीपी के 30 जवान फुरचुक ला पास से होते हुए आगे तक पहुंच गए हैं. ये जगह 4994 मीटर की ऊंचाई पर है। अब तक इस पोस्ट पर किसी का कब्जा नहीं था। इससे पहले आईटीबीपी के जवान पैंगोंग झील के उत्तर में धान सिंह पोस्ट पर थे। ये इलाका फिंगर 2 और 3 के पास है। आईटीबीपी के आईजी (ऑपरेशंस) एमएस रावत ने अखबार से बातचीत करते हुए कहा, 'ITBP के डीजीपी एसएस देसवाल पिछले हफ्ते जवानों के साथ LAC पर एक हफ्ते रुके थे। ये पहला मौका है जब हम लोग अच्छी संख्या में इन चोटियों पर पहुंचे हैं।' बता दें कि ईजी रावत ने भी डीजीपी देसवाल के साथ सीमा पर 6 दिनों तक रुके थे, उनके साथ आईजी (पर्सनल) दलजीत चौधरी और आईजी (लेह) दीपम भी थे।
 
बता दें कि अब हेलमेट टॉप, ब्लैक टॉप और येलो बंप पर आर्मी, आईटीबीपी और स्पेशल फ्रंटियर फोर्स ने कब्जा कर लिया है। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी छोर पर स्थित पोस्ट 4280 और पश्चिम छोर पर डिगिंग एरिया और चुती चामला साफ-साफ भारतीय सैनिकों को दिख रहा है। कहा जा रहा है कि सरकार ने सेना को एक्शन लेने के लिए खुली छूट दे दी है। पिछले करीब चार महीने से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव लगातार बरकरार है। चीन की हरकतों को देखते हुए नो फर्स्ट मूव की नीति को बदल दिया गया है। चीन पूर्वी लद्दाख में उल्टे भारत पर समझौतों के उल्लंघन करने का आरोप मढ़ने लगा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS