ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सेना प्रमुख ने लद्दाख में तैयारियों का लिया जायजा, बोले- हर चुनौती से निपटने को हैं तैयार
By Deshwani | Publish Date: 4/9/2020 11:47:34 AM
सेना प्रमुख ने लद्दाख में तैयारियों का लिया जायजा, बोले- हर चुनौती से निपटने को हैं तैयार

नई दिल्ली। चीन के साथ बढ़े तनाव के बीच थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने दो दिवसीय लद्दाख दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने सेना की तैयारियों का जायजा लिया। सेना प्रमुख ने कहा कि हमारी सुरक्षा के लिए हमने कुछ एहतियाती कदम उठाए हैं। जवानों का मनोबल ऊंचा है और वे सभी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं। चीन से राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है। इस विवाद को बातचीत के जरिए हल किया जा सकता है।
  
सेना प्रमुख ने कहा कि मैंने अलग-अलग जगहों पर ऑफिसर्स से बात की और स्थिति का जायजा लिया। जवानों का मनोबल बहुत ऊंचा है वो हर चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अभी LAC पर जो स्थिति है वो नाजुक और गंभीर है, लेकिन हम लगातार इसके बारे में सोच विचार कर रहे हैं। हमारी सुरक्षा के लिए हमने कुछ एहतियाती कदम उठाए हैं। मुझे उम्मीद है कि हमने जो तैनाती की है उससे हम अपनी सुरक्षा कायम रखेंगे।
 
बता दें कि चीनी सेना ने 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर यथास्थिति को बदलने की 'एकतरफा' कोशिश में 'उकसावे वाली सैन्य गतिविधियां' कीं। लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीन की कोशिशों को विफल कर दिया। इस घटना के बाद भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित ऊंचाई वाले कम से कम तीन सामरिक महत्व के ठिकानों पर अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है।
 
दरअसल चीन के घुसपैठ को नाकाम करने के बाद चीन दोबारा गुस्ताखी कर सकता है। ऐसे में सीमा पर तनाव और भी ज्यादा बढ़ चुका है। दोनों देशों की सेनाए और अर्टिलेरी को भी पोजिशन दे दिया गया है। भारतीय सेना फिलहाल चीनी सेना पर हावी हो चुकी है क्योंकि हिल टॉप एरिया अब भारतीय सेना के जवानों के कब्जे में हैं। ऐसे में थल सेना प्रमुख की लेह यात्रा सैनिकों के मनोबल को ऊंचा करने का काम करेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS