ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पुत्र अभिजीत ने किया अंतिम संस्कार
By Deshwani | Publish Date: 1/9/2020 4:03:40 PM
पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पुत्र अभिजीत ने किया अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज दोपहर 2 बजे लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना से संक्रमित होने के कारण एसओपी के तहत उनका अंतिम संस्कार हुआ। इसके चलते उनके शव को गन कैरिज के बजाय वैन में यहां लाया गया। उनके पुत्र अभिजीत बनर्जी और परिवार के बाकी सदस्य पीपीइ किट पहने हुए नजर आएं। उनके बेटे ने अंतिम संस्कार किया। सेना की टुकड़ी ने पूर्व राष्ट्रपति को तोपों की सलामी दी।

 
आज सुबह प्रणव मुखर्जी के पार्थिव शरीर को उनके आवास 10 राजाजी मार्ग पर अंतिम दर्शन के लिए लाया गया। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य लोगों ने पहुंचकर उन्हें  श्रद्धांजलि दी। केंद्र सरकार ने उनके सम्मान में  31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया है।
 
बता दें कि देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कल 31 अगस्त को निधन हो गया। प्रणब मुखर्जी 84 साल के थे। पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अभि‍जीत मुखर्जी ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी थी। प्रणब मुखर्जी दिल्ली में सेना के अस्पताल में भर्ती थे। यहां उन्हें 10 अगस्त को भर्ती कराया गया था। उन्हें लगातार वेंटिलेटर पर रखा गया था।  देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है। 
 
 
सोमवार को उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक जताया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक युग का अंत हो गया। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन को ज्ञान, विज्ञान एवं संस्कृति का केंद्र बना दिया।
 
भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि मैं उनसे उम्र में बड़ा हूं, लेकिन प्रणब दा सांसद के रूप में मुझसे एक साल सीनियर थे। हमारे सिद्धांत अलग थे, लेकिन जब मैं उनसे पहली बार मिला तभी से उनके साथ परस्पर सम्मान का रिश्ता कायम हो गया था। उनके निधन से आहत हूं।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शोक जताते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन से पूरा देश दुखी है। देशवासियों के साथ-साथ मैं भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं उनके परिवार व मित्रों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।
 
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए बुधवार को दिल्ली में बांग्लादेश मिशन विशेष शोक सभा आयोजित करेगा। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रणब मुखर्जी भारत के एक अनुभवी राजनेता थे। राजनीति में अपने 50 वर्षों में उन्होंने चीन-भारत संबंधों में सकारात्मक योगदान दिया। यह चीन-भारत मित्रता और भारत के लिए एक भारी क्षति है। हम उनकी मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करते हैं और सहानुभूति जताते हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS