ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
संसद का मानसून सत्र: सभी सांसदों को 72 घंटे पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, बिना छुए सुरक्षा जांच की होगी व्यवस्था
By Deshwani | Publish Date: 28/8/2020 8:55:49 PM
संसद का मानसून सत्र: सभी सांसदों को 72 घंटे पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, बिना छुए सुरक्षा जांच की होगी व्यवस्था

दिल्ली। 14 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र के दौरान कोरोना से बचाव के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। इनमें सांसदों की कोरोना जांच से लेकर सुरक्षा जांच में बदलाव तक की तैयारी की जा रही है। इनमें सबसे बड़ा बदलाव होगा सांसदों की कोरोना जांच को लेकर है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सांसदों को संसद आने के 72 घंटे पहले कोरोना जांच करवाने की सलाह दी जाएगी। 
 
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ना सिर्फ सांसद बल्कि सांसदों के निजी स्टाफ को भी कोरोना जांच करवाना होगा। लोकसभा अध्यक्ष के मुताबिक जो सांसद अपना कोरोना जांच बाहर नहीं करवा पाएंगे उनके लिए संसद भवन में भी जांच की व्यवस्था की जा रहीं हैं। हालांकि इस बात का फैसला अभी नहीं हो पाया है कि जांच आरटी पीसीआर के ज़रिए होगी या फिर एंटीजन टेस्ट करवाना होगा।
 
इतना ही नहीं संसद के सभी कर्मचारियों के लिए भी कोरोना जांच करवाना अनिवार्य होगा। सत्र कवर करने के लिए संसद भवन में आने वाले मीडियाकर्मियों के लिए भी ऐसा करवाना अनिवार्य होगा। संसद भवन में प्रवेश करते समय होने वाली सुरक्षा जांच के लिए भी नए दिशानिर्देश बनाने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक़ कोशिश इस बात की होगी कि सुरक्षा जांच के लिए किसी को छूना नहीं पड़े। सुरक्षा जांच में लगे सुरक्षा कर्मियों को कोरोना किट दी जाएगी जिससे पहनकर ही वो जांच का काम कर सकेंगे. सुरक्षा जांच के साथ-साथ थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। सुरक्षा जांच के लिए ऑटोमैटिक मशीनें लगाए जाने की भी सम्भावना है।
 
संसद सत्र की तैयारियों को लेकर आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एक अहम बैठक की। बैठक में लोकसभा और राज्यसभा के अधिकारियों के अलावा एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव, डीआरडीओ के प्रतिनिधि और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में कोरोना की रोकथाम के सभी उपायों के साथ संसद सत्र चलाने की तैयारियों का जायज़ा लिया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS