ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और हेलीकॉप्टर बुकिंग 26 अगस्त से
By Deshwani | Publish Date: 25/8/2020 12:28:26 PM
माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और हेलीकॉप्टर बुकिंग 26 अगस्त से

जम्मू। वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। ऑनलाइन वैष्णो देवी यात्रा पंजीकरण और हेलिकॉप्टर सेवा बुकिंग 26 अगस्त से 5 सितंबर के लिए खुलेगी।  यह जानकारी माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार जांगिड ने दी।  उन्होंने बताया कि यात्रा और हेलिकॉप्टर सेवा के इच्छुक यात्री इस अवधि के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और बुकिंग 26 अगस्त से करवा सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण वैष्णो देवी की यात्रा करीब पांच महीने बंद रही थी। यात्रा को दोबारा 16 अगस्त से शुरू किया गया है।

 
पहले सप्ताह में केवल 2000 भक्तों को माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की इजाजत दी गई, जिनमें 1900 लोग जम्मू-कश्मीर से और 100 लोग राज्य के बाहर से आए थे। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि तीर्थयात्रियों का पंजीकरण केवल ऑनलाइन होगा, ताकि काउंटरों पर भीड़ से बचा जा सके।
 
जम्मू-कश्मीर के बाहर से आने वाले तीर्थयात्रियों को 100% अनिवार्य कोरोना वायरस परीक्षण प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही उन्हें यात्रा जारी रखने की अनुमति दी जाएगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर के रेड जोन से आने वाले तीर्थयात्रियों को भी अनिवार्य रूप से परीक्षण से गुजरना होगा और परिणाम नेगेटिव आने पर ही माता के दर्शन के लिए यात्रा कर सकेंगे।    
 
कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मंदिर में प्रवेश के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इनके मुताबिक, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से अधिक के बुजुर्ग के साथ गर्भवती महिलाएं और बीमार लोग वैष्णो देवी की यात्रा नहीं कर सकेंगे। सभी तीर्थयात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यात्रा रात में बंद कर दी जाएगी और माता भवन में भक्तों के ठहरने पर रोक रहेगी। भक्तों को सुबह आयोजित होने वाली आरती में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS