ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अटलजी की आज दूसरी पुण्यतिथि: राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को दी श्रद्धांजलि
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2020 1:24:52 PM
अटलजी की आज दूसरी पुण्यतिथि: राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को दी श्रद्धांजलि

- प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो जारी कर कहा- देश की तरक्की के उनके प्रयासों को याद रखेंगे
नई दिल्ली।
आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी समाधि ‘सदैव अटल’ जाकर श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अटलजी की फोटोज का एक वीडियो शेयर किया। उन्होंने लिखा कि अटलजी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि। अटलजी के बेहतरीन कामों और देश को तरक्की दिलाने के प्रयासों को भारत हमेशा याद रखेगा।


कार्यकाल पूरा करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे अटल

अटलजी 3 बार प्रधानमंत्री रहे। लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त 2018 को दिल्ली के एम्स में उनका निधन हो गया था। वे पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। वह 1996 में 13 दिन, 1998 में 13 महीने और फिर 1999 में पूरे 5 साल तक देश के प्रधानमंत्री रहे। अटलजी के अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री मोदी करीब 5 किलोमीटर पैदल चलकर राष्ट्रीय स्मृति स्थल तक पहुंचे थे।

तीन बार प्रधानमंत्री बने थे अटलजी
25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जन्मे अटलजी प्रधानमंत्री बनने वाले भाजपा के पहले नेता थे। 1996 में वे 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री बने। 1998-1999 में 13 महीने की सरकार चलाई। इसके बाद पूरे 5 साल के लिए प्रधानमंत्री बने।

प्रधानमंत्री बनने से पहले अटलजी 1977 में मोरारजी देसाई सरकार में विदेश मंत्री रहे थे। अटलजी के समय 11 और 13 मई 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS