ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
बैंक लोन धारकों के हित में आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, होम, कार व पर्सनल लोन होंगे सस्ता
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2020 4:47:57 PM
बैंक लोन धारकों के हित में आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, होम, कार व पर्सनल लोन होंगे सस्ता

नई दिल्‍ली। कोरोना संकट के बीच रिजर्व बैंक के गवर्ननर शक्तिकांत दास ने लोन पेमेंट में बैंक ग्राहकों का काफी सहूलियत देने की घोषणा की है। आरबीआई गवर्नर ने आशंका जताई है कि चालू वित्तीय वर्ष की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव हो सकती है। इससे निजात पाने के लिए आरबीआई गवर्नर ने कई घोषणाएं की हैं।
 
आम लोगों को राहत देते हुए आरबीआई ने टर्म लोन मोरटोरियम को पहले यह 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त तक के लिए कर दिया है। अब ये सुविधा 6 महीने के लिए हो गई है। यदि इस दौरान कोई ईएमआई नहीं चुका पाता है तो उसको लोन डिफॉल्ट या एनपीए नहीं माना जाएगा। ब्‍याज दर भी घटेगी। इससे फैसले से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सहित सभी तरह के कर्ज पर ईएमआई सस्ती होगी। 

आरबीआई गवर्नर ने आशंका जताई है कि चालू वित्तीय वर्ष की जीडीपी ग्रोथ रेट नेगेटिव हो सकती है।आरबीआई के मुताबिक कोरोना संकट के बावजूद महंगाई दर 4 फीसद के नीचे रहने की आशंका जतायी गई है। यदि अधिक समय तक देश में लॉकडाउन रहा तो इसमें इजाफा भी हो सकता है।
 
रिजर्व बैंक के गवर्नर ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का एलान करते हुए बैंकों को बड़ी राहत दी है। इसका असर आम लोगों पर भी पड़ेगा। ब्‍याज दर घटने के फैसले से होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन सहित सभी तरह के कर्ज पर ईएमआई सस्ती होगी। इसके अलावा आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी घटाकर 3.35 फीसद कर दिया है।

आरबीआई गवर्नर ने उम्‍मीद जताई है कि देश कोरोना संकट से जल्‍द उबर जाएगा। उन्‍होंने ये भी माना है कि कोरोना की वजह से देश को आर्थिक नुकसान हुआ है। वहीं भारत में बिजली व पेट्रोलियम उत्पाद की खपत और सीमेंट उत्‍पादन में गिरावट आई है। इसके अलावा छह बड़े प्रदेशों में औद्योगिक उत्पादन गिरा है।
दास के मुताबिक देश में रबी की फसल अच्छी हुई है और इस बार भी बेहतर मॉनसून और बेहतर फसल होने की उम्‍मीद है। से काफी उम्मीदे है। उनके मुताबिक सरकार और आरबीआई के उठाए गए कदमों का असर भी सितंबर के बाद दिखना शुरू होगा।
 
एक्सपोर्ट क्रेडिट समय 12 महीने से बढाकर 15 माह किया गया है। वहीं सिडबी को 15000 करोड़ रुपये के इस्तेमाल के लिए 90 दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है। 
 
सैयद सहनवाज हुसैन ने कहा-

रिज़र्व बैंक के फैसले का तहे-दिल से स्वागत, रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट्स की कटौती, से कई सेक्टर के व्यापार को मदद मिलेगी,और कोरोना के इस दौर में @RBI का ये फैसला @narendramodi जी के #AtmaNirbharBharatAbhiyan को साकार करने में सहयोगी साबित होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS