ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
12 मई से चलने वाली ट्रेनों में नहीं होंगी जेनरल बोगी, टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी से, इन नियमों का करना होगा पालन
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2020 3:13:06 PM
12 मई से चलने वाली ट्रेनों में नहीं होंगी जेनरल बोगी, टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी से, इन नियमों का करना होगा पालन

 नई दिल्ली।  करीब 8 हफ्तों के इस लॉकडाउन के बाद एक बार फिर से रेल गाड़ियों पटरी पर दौरने के लिए छूट दे दी गई है।जिसका रिजर्वेशन सिर्फ आईआरसीटीसी के साइट से ही बुक होगा। टिकट खिड़की से नहीं। 

मंगलवार को दिल्ली से 15 ट्रेनों को हरी  झंडी दिखाई जाएगी। और ट्रेनों के लिए सोमवार से ही  आईआरसीटीसी पर बुकिंक शुरू हो गई है। बुकिंग के लिए आज शाम 4 बजे का समय रखा गया था। लेकिन इन ट्रेनों को बुक करने के कुछ शर्तें भी है। जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। 


केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी ने बताया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए शुरुआत में सभी सीटों की बुकिंग नहीं हो पाएगी। यानी  कुछ चिन्हित सीटें ही बुकिंग्स के लिए उपलब्ध होंगे। 12 मई से ट्रेनों की शुरुआत होनी है, जिसका टिकट बुकिंग 11 मई से ही चालू है। कल से चलने  वाली ट्रेनों में जेनरल कोच नहीं होंगे, इनमें सिर्फ एसी कोच ही होंगे, ताकि कम से कम लोग सफर कर सकें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।
 
इन ट्रेनों को सभी स्टोप पर नहीं रोका जाएगा। सिर्फ आवश्यक सटॉपेज पर रुकेंगी। ये ट्रेने दिल्ली से चल कर 15 अलग-अलग शहरों में जाएंगी। 

जिनमें अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, जम्मू तवी और अहमदाबाद आदि शहरें शामिल हैं।

इसके अलावा कुछ शर्तें है जिनका पालन यात्रियों को करना होगा। इनमें पहला है सोशल डिस्टेसिंग, मास्क लगाना जरूरी है, सिर्फ IRCTC के टिकट ही मान्य होंगे। समय से पहले स्टेशन हाजिर होना होगा। यात्रा करने के लिए कन्फर्म टिकट होना अत्यावश्यक। जिसमें बुखार के लक्षण होंगे उन्हें लौटा दिया जाएगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS