ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कोविड-19 का FELUDA टेस्ट- दुनिया में भारत के नाम का बजेगा डंका ! दो वैज्ञानिकों बना रहे सबसे सस्ता जांच किट
By Deshwani | Publish Date: 7/5/2020 8:49:00 PM
कोविड-19 का FELUDA टेस्ट- दुनिया में भारत के नाम का बजेगा डंका ! दो वैज्ञानिकों बना रहे सबसे सस्ता जांच किट

नई दिल्ली। कोविड-19 टेस्ट के लिए जहां टाइम टेकिंग व महंगा किट से चिकित्सक परेशान चिकित्सकों को भारत के दो वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किए जा रहे रहे सबसे सस्ता किट का इंतेजार है। इस टेस्ट को FELUDA (FNCAS9 EDITOR LINKED UNIFORM DETECTION ASSAY)नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि इस टेस्ट के सफल हो जाने के बाद भारत का डंका पूरा दुनिया में बजने लगेगा।

 

बताया जा रहा है कि भारत में इस तकनीक को CRISPR- CAS9 तकनीक कहा जा रहा है जबकि अन्य देश इस टेस्ट में  CAS12 और CAS13 का इस्तेमाल कर रहे हैं। चीन से आए कोरोना टेस्ट किट को लेकर कई राज्यों से शिकायत मिली उसके बाद भारत सरकार यहां के वैज्ञानिकों को ही टेस्ट किट की तैयारी के लिए काम करने कहा।


अंदाजा लगया गया है कि इस टेस्ट की अधिकतम कीमत 500 रुपए के करीब होगी। इससे महज 2घंटे के भीतर ही टेस्ट का रिजल्ट भी पता चल जाएगा। जिस किट से बंगाल के दो वैज्ञानिक देबज्योति चक्रवर्ती व सौविक मैती ने इस तकनीक के प्रारूप तैयार कर लिए है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार से इसके विकास के लिए मंजूरी मिल चुकी है। टाटा भी मिलकर काम कर है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने एक नए तरह के टेस्ट को इजाद करने का दावा किया है। इस टेस्ट को बंगाल की प्रचलित कहानियों व सत्यजीत रॉय की फिल्मों के चर्चित करेक्टर फेलूदा से भी जोड़ा जा रहा है। जिसे महज संयोग भी माना जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS