ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
कोरोना : देश में 10 लाख आबादी पर सिर्फ 9 मरीज संक्रमित, दुनिया में कोरोना से जंग में बेहतर स्थिति में भारत
By Deshwani | Publish Date: 17/4/2020 4:01:27 AM
कोरोना : देश में 10 लाख आबादी पर सिर्फ 9 मरीज संक्रमित, दुनिया में कोरोना से जंग में बेहतर स्थिति में भारत

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जंग में भारत दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि भारत में प्रति 10 लाख आबादी में कोरोना के सिर्फ 9 मामले सामने आए हैं, जो दुनिया में सबसे कम हैं। वहीं, प्रति 10 लाख में सबसे ज्यादा मामले स्पेन में 3,864, इटली में 2,732, फ्रांस में 2,265 आैर अमेरिका में 1,946 हैं।

संक्रमण के फैलाव में भी भारत ने पाई कामयाबी, मौत भी कम :

आंकड़ों के मुताबिक, प्रति 10 लाख आबादी पर भारत में कोरोना से होने वाली मौतें भी दुनिया में सबसे कम यानी 0.3 हैं। वहीं, स्पेन में 402, इटली में 358 और फ्रांस में 263 मौतें हो चुकी हैं। संक्रमण के फैलाव के लिहाज से भी भारत ने कामयाबी पाई है। जब देश में कुल मामले 10 हजार के पार पहुंचे तो इस दौरान 2,17,554 लोगों की जांच की जा चुकी थी।

सबसे प्रभावित अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत अन्य देशों का हाल:

वहीं, कनाडा में इतने मामले 2,95,065 लोगों की जांच के बाद सामने आए थे। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई देशों में संक्रमितों की संख्या दो-तीन दिनों में ही 75 से 3,000 हो गई। जबकि भारत में इतना ही संक्रमण फैलने में चार दिन लगे थे। इसी तरह 6,000 से 12,000 मामले होने में भारत को छह दिन लगे, जबकि दूसरे देशों में चार दिन लगे।

ब्रिटेन में 3.4 की तो भारत में 24 की जांच में एक पॉजिटिव:

आईसीएमआर के अनुसार, जापान में एक कोरोना पॉजिटिव के पीछे औसतन 11.4 लोगों की जांच की जाती है, जबकि इटली में यह आंकड़ा 6.7, अमेरिका में 5.3, ब्रिटेन में 3.4 है। वहीं, भारत में 24 लोगों की जांच में एक कोरोना पॉजिटिव निकलता है।

भारत में अब तक 420 मौतें:

कोरोना वायरस से अब तक देश में 420 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से ज्यादात्तर की आयु 59 वर्ष से अधिक है। साथ ही इन लोगों को पहले से ही दिल, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या किडनी इत्यादि से जुड़ी कोई बीमारी थी।

भारत में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट भी ज्यादा:

इतना ही नहीं भारत में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट (दोगुना मरीज) भी ज्यादा है। पिछले छह दिन में देश में मरीजों की संख्या 6 से बढ़कर 12 हजार पार हुई है। जबकि अमेरिका-जर्मनी में दो, इटली में तीन, यूके-फ्रांस-स्पेन में चार और कनाडा में पांचव दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी रफ्तार से बढ़ रही है।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS