ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पिछले 14 दिनों में देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया सामने
By Deshwani | Publish Date: 13/4/2020 9:13:03 PM
पिछले 14 दिनों में देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया सामने

नई दिल्ली। देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में अग्रिम पंक्तिके स्वास्थ् कार्यकर्ताओं के प्रयासों के कारण पिछले 14 दिनों में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ् और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने आज संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। पिछले 24 घंटों में सात सौ 96 लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या नौ हजार एक सौ 52 हो गई। इनमें से आठ सौ 57 ठीक हो गए जबकि तीन सौ आठ की मृत्यु हुई है। कोविड-19 अनुसंधान की विस्तृत समीक्षा के आधार पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद में मुख् रणनीति समूह बनाया गया है। यह रणनीति समूह डिजिटल और मॉलीक्यूलर निगरानीतीव्र और किफायती जांच तथा नयी औषधियों और संबंधित उत्पादन प्रक्रियाओं पर कार्य कर रहा है। 27 राज्यों के स्-सहायता समूहों के 78 हजार सदस्यों ने राज् ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक करोड़ 96 लाख मास् बनाये हैं।

 

 

गृह मंत्रालय की अधिकारी ने बताया कि राज् लॉकडाउन के उपायों को लागू करने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को लागू करने में सेवानिवृत् कर्मचारीराष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक और एनसीसी कैडेट तथा अन् विभागों के अधिकारी भी पुलिस की सहायता कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के निर्देशों का पूरी तरह पालन करने के लिए राज्यों को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि ट्रकों और मालवाहक वाहनों के किसी राज् के भीतर और एक राज् से दूसरे राज् में आवागमन की अनुमति दी गई है मालवाहक वाहन में चालक के साथ हेल्पर को भी स्वीकृति दी गई है। मंत्रालय ने स्थानीय अधिकारियों से कहा है कि ट्रक चालक और हेल्पर को अपने घरों से ट्रक तक जाने की सुविधा दी जाए। स्थानीय अधिकारियों को आधिकारिक या व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति वाले वाहनों के संचालन को सुगम बनाने के लिए परिवहन संगठनों के साथ सहयोग करने की आवश्यकता है। राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को ऐसी कम्पनियों के कार्यकर्ताओं को पास जारी करने चाहिए जिन्हें लॉकडाउन के प्रतिबंधों से छूट दी गई है। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि राज् की सीमाओं के निकट विनिर्माण इकाईयों के कामकाज में कोई बाधा हो। रेलवेहवाई अड्डोंबंदरगाहों और सीमा शुल् अधिकारियों को अपने कर्मचारियों तथा अनुबंधित मजदूरों को पास जारी करने का अधिकार दिया गया है। सूक्षमलघु और मझौले उद्यमों से संबंधित कामगारों और आटादाल तथा खाद्य तेल जैसी आवश्यक वस्तुओं की इकाईयों में नियुक् कर्मियों को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अधिकारी ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं से संबंधित भंडारग्रहों और शीत भंडारों को भी कार्य करने की अनुमति होनी चाहिए।

 

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के मुख् वैज्ञानिक ने बताया कि कल तक दो लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की गई। जांच क्षमता बढ़ाने और अन् कॉलेजों को प्रशिक्षण देने के लिए 14 मुख् संस्थानों की पहचान की गई है। यह संस्थान यह आकलन भी करेंगे किक्या नयी प्रयोगशालाएं बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अगले छह सप्ताह तक आसानी से जांच की जा सकती है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS