ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कोरोना : शीर्ष कोर्ट ने पलायन पर मांगी रिपोर्ट, केंद्र ने कहा- लॉकडाउन बढ़ाने की योजना नहीं
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2020 8:40:47 AM
कोरोना : शीर्ष कोर्ट ने पलायन पर मांगी रिपोर्ट, केंद्र ने कहा- लॉकडाउन बढ़ाने की योजना नहीं

नई दिल्ली। लॉकडाउन के चलते प्रवासी मजदूरों के पलायन पर दायर याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की और केंद्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है। वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में लागू लॉकडाउन को बढ़ाने की अभी उसकी कोई योजना नहीं है।

शीर्ष कोर्ट ने कहा-कोरोना से भी बड़ा खतरा लोगों में भय व अफरातफरी का माहौल लॉकडाउन के चलते प्रवासी मजदूरों के पलायन पर दायर याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई हुई। शीर्ष कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले पर दखल देने का इच्छुक नहीं है, क्योंकि सरकार पहले ही इसे लेकर कदम उठा रही है।

चीफ जस्टिस एसए बोबडे की पीठ ने कहा कि कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा लोगों में भय और अफरातफरी के माहौल से है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को मंगलवार को हलफनामा दाखिल कर इस मामले में उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहा।

याचिका में कहा गया है कि लॉकडाउन के बावजूद मजदूर घरों की ओर जा रहे हैं। लिहाजा कोर्ट केंद्र सरकार को मजदूरों की परेशानी दूर करने के लिए उचित कदम उठाने का निर्देश दे, क्योंकि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच इस मामले पर कोई तालमेल नहीं है।

केंद्र सरकार ने किया स्पष्ट
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को तीन माह तक बढ़ाने संबंधी रिपोर्टों को केंद्र सरकार ने अफवाह बताया है। सरकार ने कहा कि लॉकडाउन को तय सीमा से आगे बढ़ाने की योजना नहीं है।कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सोमवार को कहा, मीडिया, सोशल मीडिया जैसे माध्यमों में लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद इसे आगे बढ़ाने का दावा किया जा रहा है।

मैं इस तरह के दावों वाली खबरें देख कर हैरान हूं। 21 दिनों की लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। दरअसल सरकार को चिंता है कि इस आशय के दावों के कारण महानगरों से बड़ी संख्या में हो रहे मजदूरों के पलायन में तेजी आ सकती है।

लंदन से लौटे ऑडिटर से बरेली में भी संक्रमित
अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए बनी लैब में सोमवार को 6 और पॉजिटिव मिले। इनमें पांच गौतमबुद्धनगर जबकि एक बुलंदशहर का है। वहीं, केजीएमयू में दो सैंपल पॉजिटिव मिले। इनमें एक 34 वर्षीय बरेली और 17 वर्षीय युवक आगरा का है। बरेली में युवक भी सीजफायर कंपनी के लंदन से आए ऑडिटर से ही संक्रमित हुआ। ब्यूरो

गौतमबुद्ध नगर में 6 और...यूपी में अब तक 96 मरीज
तमाम एहतियाती कदमों के बावजूद यूपी में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सोमवार को छह नए मिले मरीजों के साथ गौतमबुद्धनगर में 37 मरीज हो गए। यूपी के स्वास्थ्य सचिव एएम प्रसाद ने बताया, प्रदेश में अब तक मिले कुल 96 मरीजों में से 14 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।


आपातकाल लगाने वाले सोशल मीडिया संदेश फर्जी : सेना
कोरोना महामारी के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर फर्जी संदेशों की बाढ़ आई हुई है। आजकल प्रसारित हो रहे ऐसे ही एक संदेश जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार मध्य अप्रैल से आपातकाल लगा सकती है। इस संदेश को सेना ने फर्जी बताया है। सैन्य अधिकारियों ने यह भी बताया कि सेना कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सेवानिवृत्त जवानों, एनसीसी या अन्य स्वयंसेवियों को तैयार करने का कोई प्रयास नहीं कर रही।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी
देश में कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को 92 नए मरीजों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1200 के करीब पहुंच गई। बीते 24 घंटे में चार और मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ मृतकों की संख्या 29 हो गई है।

वहीं, 100 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, सतर्कता जरूरी है। ऐसे वक्त में अफवाह फैलाने के बजाय जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। देश में अब तक मिले पॉजिटिव मरीजों में 49 विदेशी हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS