ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
राज्यसभा चुनाव: 12 राज्यों से 39 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित
By Deshwani | Publish Date: 18/3/2020 9:03:17 PM
राज्यसभा चुनाव: 12 राज्यों से 39 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

नई दिल्ली। राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों के लिए बुधवार को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था। जिन राज्यों में सीटों और उम्मीदवारों की संख्या बराबर रही, वहां सभी को आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इस तरह से 12 राज्यों के 39 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गए।

◆ओडिशा-4
ओडिशा से बीजू जनता दल (बीजद) के चारों उम्मीदवारों को बुधवार को राज्यसभा के लिए चुन लिया गया। विपक्षी भाजपा और कांग्रेस ने 26 मार्च को होने वाले चुनावों के लिए राज्य से किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है। राज्यसभा चुनाव के लिए ओडिशा विधानसभा सचिव-सह रिटर्निंग ऑफिसर दशरथी सत्पथी ने बीजद के चार उम्मीदवारों सुभाष सिंह, मुन्ना खान, सुजीत कुमार और ममता महंत के निर्वाचन की घोषणा की।

◆तमिलनाडु-6
तमिलनाडु से राज्यसभा के लिए द्रमुक के तीन, अन्नाद्रमुक के दो और तमिल मनीला कांग्रेस के एक उम्मीदवार को बुधवार को निर्विरोध चुन लिया गया। तिरुचि शिवा संसद के ऊपरी सदन में चौथा कार्यकाल शुरु करेंगे, वहीं टीएमसी प्रमुख और पूर्व कांग्रेसी जीके वासन छह साल के अंतराल के बाद उच्च सदन में पहुंचेंगे। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा। राज्यसभा में इनके अलावा द्रमुक से एंथियूर सेल्वराज व एन आर एलंगो और अन्ना द्रमुक से पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई व पूर्व राज्य मंत्री के पी मुनुसामी तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके साथ ही राज्यसभा में द्रमुक की ताकत बढ़कर 7 हो जाएगी और अन्नाद्रमुक की संख्या 11 से घटकर 9 हो जाएगी।

◆पश्चिम बंगाल-5
पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों में तृणमूल कांग्रेस के चार और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अर्पिता घोष, दिनेश त्रिवेदी, सुब्रत बख्शी और मौसिम नूर हैं। कांग्रेस द्वारा समर्थित माकपा के बिकाश रंजन भट्टाचार्य उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं। नामांकन पत्रों की वापसी की 3 बजे समय सीमा समाप्त होने के बाद इन्हें निर्वाचित घोषित किया गया है।

◆हरियाणा-3
भाजपा के दो उम्मीदवारों राम चंदर जांगड़ा व दुष्यंत कुमार गौतम और कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा को बुधवार को हरियाणा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया। रिटर्निंग ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी ने कहा कि उन्हें राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।

◆हिमाचल प्रदेश-1
हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार इंदु गोस्वामी को बुधवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। विधानसभा में सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी यशपाल शर्मा ने उन्हें राज्यसभा सदस्य का निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा।

◆बिहार-5
बिहार से पांच राज्यसभा सदस्य निर्विरोध विजयी घोषित कर दिए गए हैं। इन पांचों सांसदों में जदयू के हरिवंश नारायण सिंह व रामनाथ ठाकुर, भाजपा के विवेक ठाकुर, राजद के प्रेमचंद गुप्ता एवं अमरेंद्रधारी सिंह शामिल हैं। पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराये जाने की नौबत आती, लेकिन पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन करने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

◆छत्तीसगढ़-2
छत्तीसगढ़ से दो राज्यसभा सीटों के लिए कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों फूलोदेवी नेताम और के.टी.एस. तुलसी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। राज्यसभा निर्वाचन के लिए बुधवार को नाम वापसी की अन्तिम तिथि के बाद विधानसभा में रिटर्निग अधिकारी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति उमीदवारों के निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किए।

◆महाराष्ट्र-7
महाराष्ट्र से राज्यसभा की 7 सीटों के लिए 8 नामांकन भरने वालों में से एक उम्मीदवार का नामांकन सोमवार को रद्द कर दिया गया था। इसके चलते बाकी बचे सातों उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया। इनमें भारतीय जनता पार्टी के भागवत कराड़, उदयन राजे भोसले व केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले शामिल हैं। इसी प्रकार महाविकास आघाड़ी की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार व फौजिया खान, कांग्रेस पार्टी के राजीव सातव और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी निर्वाचित हुई हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राजेंद्र चव्हाण ने अपना नामांकन दाखिल इस चुनाव को सनसनीखेज बना दिया था। सोमवार को सभी नामांकनों की जांच की गई लेकिन राजेंद्र चव्हाण का नामांकन अधूरा होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया है।

◆असम-4
भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भुवनेश्वर कलिता, भाजपा और उसके दो सहयोगी दलों-असम गण परिषद (एजीपी) और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के गठबंधन से बिस्वजीत डिमरी और कांग्रेस व ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के उम्मीदवार अजीत कुमार भुइयां असम से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

◆तेलंगाना-2
तेलंगाना की दो राज्यसभा सीटों के लिए तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के केशव राव और केआर सुरेश रेड्डी को राज्यसभा के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है।

◆मेघालय-1
मेघालय से नेशनल पीपुल्स फ्रंट (एनपीपी) नेत्वाधीन मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) के उम्मीदवार केनेडी खिरिएम जिन्हें कांग्रेस पार्टी ने भी समर्थन दिया था, निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

◆मणिपुर-1
मणिपुर से भाजपा के लेइसेम्बा महाराजा निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, आन्ध्रप्रदेश और झारखण्ड में राज्यसभा की सीटों को लेकर स्थिति 26 मार्च को ही स्पष्ट हो पायेगी।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS