ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इस साल 1 अप्रैल से 2021 की जनगणना होगी शुरू
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2020 12:52:13 PM
इस साल 1 अप्रैल से 2021 की जनगणना होगी शुरू

नई दिल्ली जनगणना कर्मी घरों की सूची तैयार करने से संबंधित चरण के दौरान परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्‍बर, शौचालयों, टेलीविजन, इंटरनेट, वाहनों और पीने के पानी के स्रोत सहित कई जानकारी मागेंगे। जनगणना इस साल पहली अप्रैल को शुरू होगी और 30 सितम्‍बर तक चलेगी। महापंजीयक और जनगणना आयुक्‍त ने एक अधिसूचना में कहा कि जनगणना अधिकारियों को घरों की सूची तैयार करने और घरों की गणना के दौरान प्रत्‍येक परिवार से सूचना इकट्ठा करने के लिए 31 सवाल पूछने के निर्देश दिए गये हैं। 

 
 
हालांकि अधिसूचना में स्‍पष्‍ट किया गया है कि मोबाइल नम्‍बर केवल जनगणना से संबंधित बातचीत और जानकारी हासिल करने के लिए मांगा जाएगा। इसके अलावा इसका कोई दूसरा उद्देश्‍य नहीं होगा। प्रत्‍येक परिवार से यह भी पूछा जाएगा कि - क्‍या उस परिवार के पास टेलीफोन, मोबाइल फोन, स्‍मार्ट फोन, साइकिल, स्‍कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड, कार या जीप या अन्‍य कोई वाहन, रेडियो या ट्रांजिस्‍टर, लैपटॉप या कम्‍प्‍यूटर है या नहीं? 
  
 
जनगणना कर्मी बिजली के मुख्‍य स्रोत, परिवार के पास शौचालय सुविधा, उपयोग किये गये पानी के निकलने की व्‍यवस्‍था, रसोईघर की उपलब्‍धता, एलपीजी या पीएनजी कनेक्‍शन  और खाना बनाने के लिए इस्‍तेमाल किए जा रहे मुख्‍य ईंधन से संबंधित जानकारी भी मागेंगे। 2021 की जनगणना परंपरागत काग़ज़ और पेन के जरिए नहीं बल्कि एक मोबाइल फोन अनुप्रयोग के माध्‍यम से की जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS