ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज बने 28वें सेनाध्यक्ष
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2019 3:51:50 PM
जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज बने 28वें सेनाध्यक्ष

नई दिल्ली जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आज 28वें सेनाध्‍यक्ष बन गए। उन्‍होंने जनरल बिपिन रावत की जगह ली है। सेना प्रमुख का पदभार संभालने से पहले जनरल नरवणे वे उप-सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे।

 
 
अपने 37 वर्ष के कार्यकाल में जनरल नरवणे ने कई कमानों में सेवायें दीं। उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर और पूर्वोत्‍तर में शांति, फील्‍ड और अत्‍यधिक संवेदनशील उग्रवाद विरोधी अभियानों में हिस्सा लिया। उप-सेनाध्‍यक्ष के रूप में नियुक्‍त होने से पहले जनरल नरवणे ने सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्‍व किया जो लगभग चार हजार किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा का दायित्‍व संभालती है। उन्‍होंने श्रीलंका में भारतीय शांति सेना के अभियान में भी भाग लिया। वे तीन वर्ष तक म्‍यांमा में भारतीय दूतावास में देश के रक्षा अताशे भी रहे। जनरल नरवणे राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्‍य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। 
 
 
जनरल नरवणे को जम्‍मू कश्‍मीर में अपनी बटालियन का प्रभावी नेतृत्‍व करने के लिए विशिष्‍ट सेवा पदक से सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें नगालैंड में असम राइफल्‍स के महानिरीक्षक के रूप में सेवाओं के लिए विशिष्‍ट सेवा पदक भी मिला है। वे अति विशिष्‍ट सेवा पदक से भी सम्‍मानित किये जा चुके हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS