ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
भारत समेत कई अन्य देशों में आज दिखा आंशिक सूर्यग्रहण
By Deshwani | Publish Date: 26/12/2019 3:18:19 PM
भारत समेत कई अन्य देशों में आज दिखा आंशिक सूर्यग्रहण

 नई दिल्ली भारत समेत कई अन्य देशों में आज आंशिक सूर्यग्रहण दिखाई दिया। यह वलयाकार ग्रहण था। ऐसा तब होता है, जब चंद्रमा सूर्य के केन्‍द्र को ढक लेता है और सूर्य का केवल बाहरी किनारा नज़र आता है और रिंग ऑफ फायर का आकार ले लेता है या वलयाकार हो जाता है।

 
दिल्‍ली में आंशिक ग्रहण सुबह आठ बजकर 17 मिनट पर शुरू हुआ और दस बजकर 56 मिनट पर समाप्‍त हुआ। ग्रहण की पूरी अवधि दो घंटे उनतालीस मिनट रही। यह दशक का अंतिम सूर्यग्रहण था।
 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लाइव स्ट्रीम के जरिए सूर्य ग्रहण देखा। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि अनेक भारतीयों की तरह वे भी सूर्य ग्रहण का नजारा देखने के लिए बड़े उत्सुक थे। उन्होंने कहा कि आसमान में बादल होने के कारण वे सूर्य के दर्शन नहीं कर सके। 
 
लेकिन उन्होंने कोझीकोड और अन्य स्थानों से सूर्यग्रहण के दृश्य को कम्प्यूटर पर लाइव स्ट्रीम के जरिए देखा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि उन्होंने सूर्यग्रहण के बारे में विशेषज्ञों  के साथ बातचीत करके अपना ज्ञान बढ़ाया।
 
श्रद्धालुओं ने सूर्य ग्रहण के अवसर पर देश में नदियों और तालाबों में पवित्र डुबकी लगाई।
 
 
यह भारत के अलावा पाकिस्‍तान, सऊदी अरब, कतर, संयुक्‍त अरब अमीरात, ओमान, श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, उत्‍तरी मारियाना द्वीप समूह और गुआम में भी नज़र आया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS