ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
चाबहार बंदरगाह को चालू करने में हुई प्रगति पर भारत और ईरान ने संतोष व्यक्त किया
By Deshwani | Publish Date: 24/12/2019 11:30:46 AM
चाबहार बंदरगाह को चालू करने में हुई प्रगति पर भारत और ईरान ने संतोष व्यक्त किया

नई दिल्ली भारत और ईरान ने चाबहार यानी शाहिद बहिश्ती बंदरगाह, के चालू करने में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ ने माना है कि यह बंदरगाह भारत और ईरान, अफगानिस्तान, मध्य एशिया तथा यूरोप के बीच व्यापार संबंधों तथा सम्पर्कों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान से निर्यात को बढ़ावा देने में इस बंदरगाह के योगदान को स्वीकार किया। 

  
डॉ. एस. जयशंकर और मोहम्मद जवाद ज़रीफ की सह-अध्यक्षता में भारत-ईरान संयुक्त आयोग की 19वीं बैठक कल ईरान की राजधानी तेहरान में सम्पन्न हुई। दोनों नेताओं ने सम्पर्क, व्यापार तथा व्यवसाय, संस्कृति और दोनों देशों की जनता के बीच सम्पर्क सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने दोनो देशों के बीच प्रगाढ़ होते संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। 
  
भारत और ईरान ने आतंकवाद के खतरों पर गहरी चिंता व्यक्त की और आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाहों को सभी तरह की मदद बंद करने का आह्वान किया। दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के प्रयासों का समर्थन किया।
 
बैठक में दोनों पक्ष 2020 में द्विपक्षीय मित्रता संधि की 70वीं वर्षगांठ मनाने पर सहमत हुए। अपनी यात्रा के दौरान डॉ. जयशंकर ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी तथा अन्य नेताओं से मुलाकात की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS