ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
शहरी भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया, 35 राज्य खुले में शौच से मुक्त
By Deshwani | Publish Date: 24/12/2019 11:22:52 AM
शहरी भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया, 35 राज्य खुले में शौच से मुक्त

नई दिल्ली स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी ने शहरों में खुले में शौच से मुक्ति का अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है। 35 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्‍त हो गये हैं। देश के चार हजार तीन सौ 72 में से चार हजार तीन सौ 20 शहरों ने स्‍वयं को खुले में शौच में मुक्‍त घोषित किया है। 

 
इनमें से चार हजार एक सौ 67 शहरों के दावों का सत्‍यापन तीसरे पक्ष ने किया। देश के शहरी भागों को खुले में शौच से मुक्‍त करने के लिए 59 लाख घरों में शौचालय बनाने का लक्ष्‍य रख गया था लेकिन इससे कहीं अधिक लगभग 65 लाख 81 हजार शौचालय बनाये गये। इनके आलावा बड़ी संख्‍या में शहरों में सार्वजनिक शौचालयों का भी निर्माण कराया गया था।
  
आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने सभी सार्वजनिक शौचालयों की गूगल मैप्‍स पर गिनती करायी है। दो हजार तीन सौ शहरों ने गूगल मैप्‍स पर 57 हजार से अधिक सार्वजनिक शौचालयों की मौजूदगी दर्ज की है। इन शहरों में भारत की शहरी जनसंख्‍या का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्‍सा रहता है।
  
इस वर्ष आरम्‍भ किये गये स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में  तीन हजार दो सौ शहरों में सात करोड़ से अधिक शहरी निवासियों ने भागीदारी की। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण अगले साल चार जनवरी से आरम्‍भ होगा और 31 जनवरी तक चलेगा
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS