ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
झारखंड विधानसभा चुनाव परिणामों के प्रसार की व्यवस्था वेबसाइट http://results.eci.gov.in व हेल्पलाइन मोबाइल एप पर भी
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2019 11:41:00 PM
झारखंड विधानसभा चुनाव परिणामों के प्रसार की व्यवस्था वेबसाइट http://results.eci.gov.in व हेल्पलाइन मोबाइल एप पर भी

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने एक एकीकृत आईसीटी काउंटिंग एप्लिकेशन विकसित किया है जो वेबसाइट http://results.eci.gov.in और मतदाता हेल्पलाइन (एंड्रॉइड और आईओएस) मोबाइल ऐप पर चुनाव परिणाम प्रदर्शित करेगा।
 
 
यह वेबसाइट 23 दिसंबर 2019 को सुबह 8 बजे से झारखंड विधान सभा के लिए आम चुनाव के परिणामों को प्रदर्शित करना शुरू कर देगी। यह आंकड़ा भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित केंद्रीयकृत सॉफ्टवेयर ‘एनकोर’ में सीधे निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दर्ज किया जाता है। यह एप्लिकेशन निर्वाचन अधिकारियों को सॉफ्टवेयर में सारिणी-वार डेटा दर्ज करने की अनुमति देता है, जिससे समय में काफी बचत होती है और परिणाम और रुझान आंकड़ों को त्रुटि-मुक्त बना देता है।
 

2. ईसीआई की आईसीटी टीम द्वारा विकसित गणना सॉफ्टवेयर, मतगणना प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रकार की वैधानिक रिपोर्टों के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है, जो निर्वाचन अधिकारियों के लिए अनिवार्य हैं जैसे कि फॉर्म -20 तैयारी / अंतिम परिणाम शीट का संकलन, परिणाम की औपचारिक घोषणा के लिए 21-सी, इत्यादि। निर्वाचन अधिकारी मतगणना समाप्त होने के बाद इन सिस्टम-जनरेटेड रिपोर्ट्स को डाउनलोड कर सकते हैं और एक बाधा मुक्त वातावरण में वैधानिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
 

3. भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव रुझान टीवी भी लॉन्च किया है, जिस पर वास्तविक समय में परिणामी रुझानों के बेहद सूक्ष्म विवरण सचित्र के साथ प्रकाशित होते हैं। निर्वाचन अधिकारियों द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किए जाने के बाद जब प्रत्येक राउंड की गिनती के डेटा को आधिकारिक तौर पर घोषित किया जाता है, तो डेटा को उन्नत सुरक्षित तकनीकों का उपयोग कर, किसी मैनुअल हस्तक्षेप के बिना, चुनाव रुझान टीवी पर प्रदर्शित किया जाता है। निर्वाचन अधिकारियों और मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा इन पैनलों को अनुकूलित और कॉन्फ़िगर किया जा सकता है तथा बड़े टीवी पैनलों का उपयोग करके सार्वजनिक स्थानों पर स्वचालित रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS