ब्रेकिंग न्यूज़
छात्रों और गरीबों के घर में शादी में उपलब्‍ध करायेंगे 25 रुपये किलो प्याज : पप्‍पू यादवप्रेसिडेंसीएल डिबेट में JACP – AISF के उम्‍मीदवार मनीष कुमार ने कहा - जीते तो शिक्षा के साथ सुरक्षा और सम्मान की गारंटी मेरीजम्मू कश्मीर में गांव वापसी कार्यक्रम के दौरान पुलिस और नागरिक प्रशासन की सेवाएं सराहनीय रही: गिरिश चंद्र मुर्मूआज वित्त वर्ष की पांचवी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा रिजर्व बैंकहैदराबाद दुष्कर्म एवं जघन्य हत्या मामले में संसद सदनों से निकली एक आवाज़ दोषियों को कड़ी सजा की मांगआईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर से प्रथम स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहलीअमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने चीन के उइगर मुसलमानों को यातनाएं दिए जाने के खिलाफ पारित किया एक विधायकझारखंड में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज अंतिम दिन
राष्ट्रीय
लोकसभा में बना रिकॉर्ड, प्रश्नकाल में पूछे गए सभी सवालों के दिए गए मौखिक उत्तर
By Deshwani | Publish Date: 27/11/2019 4:58:28 PM
लोकसभा में बना रिकॉर्ड, प्रश्नकाल में पूछे गए सभी सवालों के दिए गए मौखिक उत्तर

नई दिल्ली। लोकसभा में बुधवार को प्रश्नकाल की कार्यवाही के दौरान सभी 20 तारांकित प्रश्नों के साथ ही पूरक प्रश्नों का लिखित व मौखिक जवाब दिया गया। सदस्यों ने विभिन्न मंत्रालयों से जुड़े तारांकित प्रश्नों के साथ ही पूरक प्रश्न भी पूछे जिनका संबंधित मंत्रालय के मंत्रियों की ओर से लिखित व मौखिक जवाब दिए गए। प्रश्नकाल के दौरान सभी तारांकित प्रश्नों के साथ ही पूरक प्रश्नों के जवाब दिए जाने के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन की कार्यवाही का कुशलतापूर्वक संचालन के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार जताया।

 

 
 
बुधवार को सदन की बैठक शुरू होते ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों को बिना भूमिका के सीधे अपना सवाल पूछने और संबंधित मंत्री को संक्षिप्त और स्पष्ट जवाब देने के लिए कहा। तत्पश्चात् सदस्यों ने भी अपने सवालों को बिना लाग-लपेट के पूछा और मंत्रियों ने भी संक्षिप्त जवाब देकर सदस्यों को संतुष्ट करने का प्रयास किया। 20 तारांकित प्रश्न और पूरक प्रश्नों के लिखित और मौखिक जवाब दिए जाने के बाद प्रश्नकाल पूरा होने पर अध्यक्ष ओम बिरला और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन को बधाई दी।
 
बिरला ने कहा कि वह सभी सदस्यों और सभी मंत्रीगण को उनके सहयोग के लिए बधाई देते हैं। सदन में सभी 20 प्रश्नों के मौखिक जवाब उनके सहयोग के बिना संभव नहीं हो सकते थे। बिरला ने कहा कि वह प्रयास करेंगे कि सदस्य अपना पूरा प्रश्न पूछें और मंत्री संक्षिप्त एवं सही जवाब दें। उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल में सभी 20 प्रश्न पूरे होने के लिए सभी बधाई के पात्र हैं। सदन शांतिपूर्वक चला इसके लिए वह सभी का आभार व्यक्त करते हैं।
 
बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय, परमाणु ऊर्जा विभाग आदि से संबंधित प्रश्न पूछे गये। लोकसभा अध्यक्ष सामान्य तौर पर विपक्षी दलों के शोर-शराबे के बीच भी प्रश्नकाल पूरा करने का प्रयास करते हैं। इस सत्र में सिर्फ सोमवार को एक दिन प्रश्नकाल की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी जब कांग्रेस सदस्यों के विरोध प्रदर्शन के दौरान उनके तथा मार्शलों के बीच धक्कामुक्की की स्थिति बन गयी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS