ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
15वें वित्त आयोग का कार्यकाल बढ़ा, कैबिनेट ने किये कई और बदलाव
By Deshwani | Publish Date: 27/11/2019 4:14:14 PM
15वें वित्त आयोग का कार्यकाल बढ़ा, कैबिनेट ने किये कई और बदलाव

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 15वें वित्‍त आयोग के कार्यकाल को बढ़ाने की मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल 12 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले से वित्तीय घाटे का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है।

 
संसद भवन एनेक्सी में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक रुपया लाइसेंस शुल्क की दर से 15 साल की अवधि के लिए आंध्र प्रदेश शिक्षा और कल्याण अवसंरचना विकास निगम को भारत के इवाईअड्डा प्राधिकरण के 1800 वर्गमीटर जमीन के आवंटन को भी मंजूरी दी गई है।
 
इसके साथ ही जूट इंडस्ट्री के लिए भी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने सभी अनाजों की 100 फीसदी पैकेजिंग में जूट की बोरियों के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस बैठक में सिक्किम माइनिंग कॉर्पोरेशन के बकाया 4 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज़ और ब्याज के पुनर्भुगतान की छूट को भी मंजूरी दे दी है।
 
इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्‍य फैसले लिये गए हैं। मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की अधिकृत पूंजी को मौजूदा 3500 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 हजार करोड़ रुपये करने की मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले से अधिकृत पूंजी में बढ़ोतरी के साथ अतिरिक्त इक्विटी पूंजी को एफसीआई में केंद्रीय बजट के जरिये उपयोग किया जा सकता है। इससे एफसीआई की उधारी में कमी के साथ-साथ एफसीआई की ब्याज लागत में कमी और खाद्य सब्सिडी में कम होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS