ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें
By Deshwani | Publish Date: 9/11/2019 11:37:39 AM
अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की बड़ी बातें

नई दिल्ली। अयोध्या के विवादित स्थल को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। पूरी दुनिया की नजर अयोध्या पर है। बीते महीने ही सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ ने इस मामले की सुनवाई पूरी की थी। बरसों से चले आ रहे इस मामले की सुनवाई 40 दिनों में पूरी की गई थी। तब से ही पूरे देश को कोर्ट के फैसले का इंतजार है, जो आज खत्म होगा। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के उन पांच जजों ने अयोध्या मामले पर फैसला पढ़ना शुरू कर दिया है। अयोध्या फैसले की 10 बड़ी बातों के बारे में जानते हैं। 

 
- ASI की रिपोर्ट के मुताबिक खाली जमीन पर मस्जिद नहीं बनी थी।
- पुरातत्व विभाग कि जांच को ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने यह फैसला लिया है।
- SC ने निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज।
- निर्मोही अखाड़े से हाई कोर्ट के हिस्से को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया।
- ढ़ांचे संरचना हिंदू सरंचना को नहीं मान सकते।
- जमीन के तीन हिस्से किए जाने के फैसले को सही नहीं माना।
- सुप्रीम कोर्ट ने दो पक्षकारों को ही माना।
- सुन्नी वक्फ बोर्ड को वैकल्पिक जमीन देना जरूरी।
- केंद्र सरकार तीन महीने में ट्रस्ट बनाए। 
- राम जन्मभूमि न्यास को विवादित जमीन दे दी गई।
-सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिमों को मस्जिद बनाने के लिए वैकल्पिक जमीन दिए जाने का आदेश दिया।
 
-सुप्रीम कोर्ट ने कहा- विवादित भूमि पर मंदिर के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ट्रस्ट बनाने का काम करे। तीन महीने की भीतर इसका नियम बनाये केंद्र।
-सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार के ट्रस्ट के मैनेजमेंट के नियम बनाये. मंदिर निर्माण के नियम बनाए। अंदर और बाहर का हिस्सा ट्रस्ट को दिया जाए। मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ की वैकल्पिक ज़मीन मिले। या तो केंद्र 1993 में अधिगृहित जमीन से दे या राज्य सरकार अयोध्या में ही कहीं दे। हम अनुच्छेद 142 के तहत मिली विशेष शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए मुस्लिम पक्ष को ज़मीन दे रहे हैं। सरकार ट्रस्ट में निर्मोही को भी उपयुक्त प्रतिनिधित्व देने पर विचार करे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS