ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
ऑड-ईवन का पहला दिन, साइकिल से ऑफिस पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया
By Deshwani | Publish Date: 4/11/2019 12:54:19 PM
ऑड-ईवन का पहला दिन, साइकिल से ऑफिस पहुंचे डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला न सिर्फ आम जनता पर लागू किया गया है बल्कि दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों पर लगाया गया है। ऑड-ईवन में दिल्ली के मंत्री भी योगदान कर रहे हैं। 
 
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया साइकिल चलाकर आज अपने दफ्तर पहुंचे। दिल्ली में ऑड-ईवन पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'उत्तर भारत में पराली की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ा। लेकिन अगर अगले 10 दिनों के लिए ऑड-ईवन योजना का पालन करते हैं, तो प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन हर किसी के फायदे के लिए है।'
 
बता दें कि दोपहिया वाहनों को ऑड-ईवन से बाहर रखा गया है। साथ ही महिलाओं को भी इस नियम से छूट दी गई है। ऐसी गाड़ी जिसमें महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो उसे भी छूट मिलेगी। इसके साथ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जज़, दूसरे राज्यों के सीएम और उनके काफिले और इमरजेंसी गाड़ियों को इस नियम से छूट दी गई है।
 
दिल्ली में आज सुबह साढ़े सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 439 था जो “गंभीर” श्रेणी में आता है। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा', 51-100 के बीच ‘संतोषजनक', 101-200 के बीच ‘मध्यम', 201-300 के बीच ‘खराब', 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब', 401-500 के बीच ‘गंभीर' और 500 के पार ‘बेहद गंभीर' माना जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS