ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
गंगोत्री धाम के कपाट बंद, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को होंगे बंद
By Deshwani | Publish Date: 28/10/2019 4:05:13 PM
गंगोत्री धाम के कपाट बंद, केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को होंगे बंद

देहरादून। विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट सोमवार को विधि विधान से 11:40 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। इसके बाद मां गंगा की उत्सव डोली शीतकालीन पड़ाव मुखीमठ (मुखवा) के लिए रवाना हुई। डोली मंगलवार को मुखवा पहुंचेगी। जहां  देश-विदेश के श्रद्धालु शीतकालीन प्रवास मुखीमठ मुखवा में ही मां गंगा के दर्शन कर सकेंगे।
 
यमुनोत्री धाम और केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को भैयादूज के अवसर पर बंद होंगे। जबकि 17 नवम्बर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे। इसके साथ ही चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा। बता दें कि इस साल अब तक रिकार्ड 9,94,701 तीर्थयात्रीयों ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं। पिछले साल यह संख्या 7,32,241 थी। 
 
गंगोत्री धाम में कपाट बंद करने की तैयारी आज सुबह  8.30 बजे से शुरू हो गई थी। सबसे पहले मां गंगा का मुकुट उतारा गया। इसके बाद निर्वाण दर्शन किए गए। साथ ही वेद मंत्रों के साथ मां की मूर्ति का महाभिषेक के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना की गई। हवन पूजा-अर्चना के साथ 11.40 अमृत बेला के शुभ मुहुर्त पर मंदिर के कपाट बंद किए गए। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने विशेष पूजा व गंगा लहरी का पाठ किया। डोली में सवार होकर गंगा की भोगमूर्ति जैसे ही मंदिर परिसर से बाहर निकली तो पूरा माहौल भक्तिमय हो उठा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS